Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी: वोकेशनल कोर्स में नामांकन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू, शिक्षा विभाग से मिली अनुमति

Patliputra University बिहार में पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में वोकेशनल कोर्स के लिए नामांकन की प्रक्रिया जल्द आरंभ होगी। स्नातक रेगुलर में नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। विश्वविद्यालय द्वारा एडमिशन प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन जल्द तैयार कर लिए जाएंगे। इसके लिए पांच हजार से अधिक सीट निर्धारित है।

By Nalini Ranjan Edited By: Shashank Shekhar Updated: Sat, 27 Jul 2024 09:44 PM (IST)
Hero Image
पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया तेज। सांकेतिक तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने स्नातक नियमित में नामांकन पूरा होने के साथ ही अब व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया की तैयारी आरंभ कर दी है। सत्र 2024-25 में नामांकन लेने की स्वीकृति मिलने के साथ ही कुलपति प्रो. आरके सिंह ने डीएसडब्ल्यू प्रो. एके नाग को आवश्यक निर्देश दिए हैं।

अब जल्द ही नामांकन कार्यक्रम तैयार कर ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। बीसीए, बीबीए, बीएमएस एवं अन्य सभी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए सीट निर्धारण एवं पढ़ाई प्रारंभ करने की प्रक्रिया विवि के स्तर पर ही होगी।

इसके तहत बीबीए, बीसीए एवं बीएमएस में सीट को लेकर एआइसीटीई की मान्यता का अक्षरश: पालन करना है। नामांकन वर्ष 2023-24 में मिले सीटों एवं विषयों में ही लिए जाएंगे।

पांच हजार से अधिक सीट है निर्धारित 

छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. एके नाग ने बताया कि नामांकन के लेकर जल्द ही ऑनलाइन पोर्टल तैयार कर नामांकन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। इसमें अभ्यर्थी व्यावसायिक कोर्स बीसीए, बीबीएम, बीएससी आइटी, बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, बीलिस, बीटीटीएम, बीएससी बायोकेमेस्ट्री पाठ्यक्रमों में नामांकन होगा।

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के नालंदा एवं पटना जिले के अंगीभूत एवं संबद्ध सभी निजी एवं सरकारी कॉलेजों में व्यावसायिक कोर्स में नामांकन होने है।

विश्वविद्यालय में निजी व सरकारी कॉलेजों में पांच हजार से अधिक सीटें निर्धारित है। ऑनलाइन नामांकन आवेदन लेने के बाद तीन चरणों में मेधा सूची तैयार कर नामांकन लिया जाना है। यह प्रक्रिया अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी।

ये भी पढ़ें- 

बिहार में शिक्षकों की टेंशन बढ़ाने वाला आ गया एक और फैसला! यहां पढ़ें शिक्षा विभाग का नया आदेश

Bihar News : गुरुजी ही नहीं.. अधिकारियों के लिए भी ड्यूटी असाइन, बिहार शिक्षा विभाग का आ गया नया फरमान