Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय: स्नातक के छात्रों के अंक प्रमाण पत्र की होगी जांच, गड़बड़ी पर दर्ज की जाएगी FIR

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 में नामांकित सभी विद्यार्थियों के अंक प्रमाण पत्र का सत्यापन करने का निर्देश दिया है। यह कदम विभिन्न कॉलेजों के विद्यार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन में गड़बड़ी के आरोपों के बाद उठाया गया है। विश्वविद्यालय ने प्राचार्यों से कहा है कि वे विद्यार्थियों के मूल अंक प्रमाण पत्र से अंकों की जांच करें और यदि अंतर पाया जाए तो संबंधित विद्यार्थी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराएं।

By Nalini Ranjan Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 05 Oct 2024 03:24 PM (IST)
Hero Image
मुश्किल में पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के स्नातक के छात्र (जागरण)

 जागरण संवाददाता, पटना। Patna News: पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 में नामांकित सभी स्ट्रीम के विद्या​र्थियों के अंक प्रमाण पत्र का सत्यापन का निर्देश दिया है। दरअसल, बीडी कालेज सहित विभिन्न कालेजों के विद्यार्थियों ने दो दिन पूर्व रजिस्ट्रेशन के दौरान उनका रजिस्ट्रेशन नहीं होने तथा दूसरे विद्यार्थियों के नामांकन कर लिए जाने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया था। मामले को लेकर कुलाधिपति सह राज्यपाल से लिखित शिकायत देकर कार्रवाई की मांग की थी।

मामले को लेकर पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने सभी प्राचार्यों को पत्र भेजकर आवश्यक कार्रवाई को कहा है। प्रो. नाग के अनुसार, विश्वविद्यालय की ओर से पूर्व में भी छात्रों के नामांकन के समय उनके आवेदन में अंकित अंक व मूल अंक से मिलान के बाद ही वैलिडेशन कराने का निर्देश दिया गया था।

मामले को लेकर दैनिक समाचार पत्रों एवं अन्य स्रोतों से विद्यार्थियों के आवेदन करते समय अंकों से छेड़छाड़ कर अधिक अंक दर्शाते हुए नामांकन लेने का मामला सामने आया है। इसके कारण 19 अक्टूबर तक सत्र 2024-25 में नामांकित सभी स्ट्रीम के छात्रों का उनके मूल अंक प्रमाण पत्र से अंकों की जांच करें। यदि इसमें अंतर पाया जाता है तो तत्काल संबंधित विद्यार्थी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराते हुए नामांकन रद करने की अनुशंसा विश्वविद्यालय को करनी है।

इस मामले में शिक्षक एवं कर्मचारी की लापरवाही सामने आती है तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए विश्वविद्यालय को सूचित करना है। साथ ही प्राचार्यों को महाविद्यालय में नामांकित छात्र-छात्राओं के अंकों में कोई गड़बड़ी नहीं मिलता है तब भी इस आश्यक का पत्र विश्वविद्यालय को भेजना सुनिश्चित करेंगे। इधर, शुक्रवार को बीडी कालेज के व्यवसायिक कोर्स के नामांकन लेने वाले अभ्यर्थियों ने भी स्पाट राउंड में गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें