Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस के मार्ग में होगा बदलाव, अंबेडकरनगर जाने वाली एक्सप्रेस कैंसिल; पढ़ें पूरी डिटेल

पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस (Patna Ahmedabad Express Train) दस सितंबर को परिवर्तित मार्ग कटनी जबलपुर इटारसी भोपाल के रास्ते चलाई जाएगी। इसी के साथ पटना से अंबेडकरनगर जाने वाली एक्सप्रेस का 30 अगस्त 6 सितंबर एवं 13 सितंबर को परिचालन रद्द रहेगा। वहीं पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस का परिचालन 27 अगस्त 3 सितंबर एवं 10 सितंबर को परिचालन रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

By Niraj Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Thu, 22 Aug 2024 06:38 PM (IST)
Hero Image
पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस के मार्ग में होगा बदलाव। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण टीम, पटना/सिवान। पटना से चलने वाली पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस दस सितंबर को परिवर्तित मार्ग से चलाई जाएगी। यह निर्णय कटनी मुरवारा-बीना रेलखंड के मध्य दमोह स्टेशन पर तीसरी लाइन का कार्य होने के कारण लिया गया है। यह ट्रेन परिवर्तित मार्ग कटनी, जबलपुर, इटारसी, भोपाल के रास्ते चलाई जाएगी।

  • पटना से अंबेडकरनगर जाने वाली एक्सप्रेस का 30 अगस्त, 6 सितंबर एवं 13 सितंबर को परिचालन रद्द रहेगा।
  • पटना-अहमदाबाद एक्सप्रेस का परिचालन 27 अगस्त, 3 सितंबर एवं 10 सितंबर को परिचालन रद्द करने का निर्णय लिया गया है।
  • दानापुर-कोटा एक्सप्रेस का परिचालन 25 अगस्त, एक सितंबर, एवं आठ सितंबर को रद्द कर दिया गया है।

मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में बढ़ेंगे जनरल कोच, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

ट्रेनों में उमड़ती भीड़ को देखते हुए रेलवे अब मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में साधारण कोचों की संख्या बढ़ाएगा। जिन ट्रेनों में साधारण कोच अभी सिर्फ दो ही लगे हैं उनमें इनकी संख्या दोगुनी की जाएगी, यानी प्रत्येक मेल-एक्सप्रेस ट्रेन में चार साधारण कोच लगेंगे। इससे पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी की कई ट्रेनों को भी इसका फायदा होगा और इनमें चार-चार साधारण कोच हो सकेंगे।

यात्री दबाव कम होगा

जनरल कोचों में बढ़ रहे अत्यधिक यात्री दबाव भी कम होगा। लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री सुगम एवं आरामदायक यात्रा कर सुखद अनुभव कर सकेंगे। ज्ञात हो कि इन ट्रेनों में पहले दो ही जनरल कोच लगे होते थे। वहीं, रेलवे ने इन ट्रेनों में स्लीपर कोच और इकोनामी थर्ड एसी कोच की संख्या भी बढ़ाने की घोषणा की है।

इस समय सिवान जंक्शन से दर्जन से अधिक मेल-एक्सप्रेस ट्रेनें गुजरती हैं। इन ट्रेनों में भी जिनमें सिर्फ दो साधारण कोच हैं, उनमें चार साधारण कोच लगेंगे।

वाराणसी मंडल के जनसंपर्क पदाधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि मेल-एक्सप्रेस ट्रेन में साधारण कोच की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसे लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्री सुगम एवं आरामदायक यात्रा कर सुखद अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- One India-One Ticket: एक ही स्टेशन से खरीदें दिल्ली मेट्रो और नमो भारत का Ticket; मोबाइल ऐप से भी कर सकते हैं बुक

ये भी पढ़ें- Police Bharti Exam: पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों के लिए बनारस रेल मंडल चलाएगा आठ जोड़ी ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर