Move to Jagran APP

Patna Delhi Flight: पटना से दिल्ली के हवाई सफर का समय 20 मिनट बढ़ा, जनवरी 2025 तक बढ़ा रहेगा किराया

पटना से दिल्ली की हवाई यात्रा में अब 20 मिनट का इजाफा हो गया है। दिल्ली में बढ़ते एयर ट्रैफिक के कारण विमानों को लैंड करने में ज्यादा समय लग रहा है। इसके चलते पटना-दिल्ली-पटना के टिकटों पर अब दो घंटे का समय प्रकाशित किया जा रहा है। वहीं फेस्टिव सीजन में किराया भी आसमान छू रहा है। टिकटों के दाम तीन से पांच गुना तक पहुंच गए हैं।

By Prashant Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Fri, 25 Oct 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
पटना-दिल्ली हवाई सफर में 20 मिनट का इजाफा
जागरण संवाददाता, पटना। Patna Delhi Flight पटना से दिल्ली का हवाई सफर और 20 मिनट बढ़ गया। दिल्ली में एयर ट्रैफिक अधिक होने की वजह से विमानों को लैंड करने में ज्यादा समय लग रहा है। अक्सर समय से पहुंचने वाले विमान लैंड नहीं होने के कारण हवा में चक्कर लगाते रहते हैं। वहीं, पटना आने के क्रम में रन-वे पर कतार और एयर ट्रैफिक क्लियरेंस नहीं मिलने की वजह से विमान पार्किंग एरिया में ही खड़े रखे जाते हैं।

इस कारण सभी विमानन कंपनियां भी अब पटना-दिल्ली-पटना के टिकटों पर दो घंटे का वक्त प्रकाशित करने लगी हैं। इस रूट में सबसे अधिक फ्लाइटें इंडिगो की है। अधिसंख्य फ्लाइटों का परिचालन नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के टर्मिनल दो से कराया जा रहा है।

अब लगेंगे पूरे 2 घंटे

पहले पटना-दिल्ली-पटना के सफर में अधिकतम समय 1.40 घंटे लगता था। अब पूरे 2 घंटे लगेंगे। 20 मिनट अतिरिक्त समय लगने के संबंध में एयरपोर्ट अधिकारी और विमानन कंपनियों के प्रतिनिधि खुलकर कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं।

एक विमानन कंपनी के प्रतिनिधि के मुताबिक, एयर ट्रैफिक अधिक होने की वजह से परिचालन में ज्यादा समय लग रहा था। ऐसे में टिकटों पर पुराना समय लिखा होने से यात्री हंगामा करने लगते थे। कई यात्रियों ने कंज्यूमर फोरम (उपभोक्ता फोरम) में शिकायत करने की चेतावनी भी दे डाली थी। इंटरनेट मीडिया पर भी लिखने लगे थे। इस कारण टिकट पर पटना-दिल्ली-पटना के सफर का अधिकतम समय दो घंटा लिखा जाने लगा है।

जनवरी 2025 तक बढ़ा रहेगा किराया

त्योहार के मौसम में विमानों का किराया आसमान छूने लगा है। टिकटों के दाम तीन से पांच गुना तक पहुंच गए हैं। वर्तमान में 72 विमानों का परिचालन पटना एयरपोर्ट से हो रहा है। जानकार बताते हैं कि तकनीकी कमियों की वजह से रात में पटना एयरपोर्ट पर विमान की लैंडिंग सुरक्षित नहीं है। अब दिन छोटे होने लगे हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, ठंड भी जल्द दस्तक देने वाला है। एएआई और डीजीसीए से अनुमति मिलते ही पटना एयरपोर्ट पर एक सप्ताह में विंटर शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। इससे विमानों के परिचालन में 40 प्रतिशत तक कमी आएगी और कई रूट की फ्लाइटें बंद भी हो सकती हैं।

यह स्थिति जनवरी 2025 तक रहने की आशंका है। ऐसे में विमानों के बढ़े किराये उस अवधि तक बरकरार रह सकते हैं। बड़ा अंतर देखने को नहीं मिलेगा।

ये भी पढ़ें- दिल्ली से दरभंगा आने वाली फ्लाइट में बम होने की सूचना से हड़कंप, एयरपोर्ट पर हाईअलर्ट

ये भी पढ़ें- विमान को धमकी देने वालों की खैर नहीं, केंद्र ने मेटा और एक्स से मांगा डेटा; गुरुवार को भी मिली उड़ानों को धमकियां

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।