Move to Jagran APP

नीतीश सरकार का पटनावासियों को दिवाली गिफ्ट, अटल पथ और गंगा पथ पर रोज चलेंगी सिटी बसें

पटनावासियों के लिए खुशखबरी! अब अटल पथ और गंगा पथ पर सिटी बसों का परिचालन शुरू हो रहा है। इन बसों से यात्रा करने पर आपको गंगा नदी के खूबसूरत नजारों के साथ-साथ ट्रैफिक जाम से भी मुक्ति मिलेगी। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 15 दिनों में इस रूट पर सिटी बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा। जानिए इन नए बस रूट्स के बारे में विस्तार से।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 14 Oct 2024 07:28 PM (IST)
Hero Image
अटल पथ और गंगा पथ पर रोज चलेंगी सिटी बसें (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी में बनीं दो नई चौड़ी और चमचमाती सड़कों पर जल्द ही सिटी बस से सफर किया जा सकेगा। शहरवासियों की सुविधा के लिए इसी माह से अटल पथ और जेपी गंगा पथ पर सीएनजी और इलेक्ट्रिक सिटी बसों का परिचालन शुरू होगा। कंगन घाट से आर ब्लाक तक रोज अप एंड डाउन में बसों का परिचालन किया जाएगा।

परिवहन विभाग ने इसके लिए अटल और गंगा पथ पर नए रूट का निर्धारण किया है। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि 15 दिनों में इस रूट पर सिटी बसों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि अटल और गंगा पथ पर सिटी बसों का परिचालन किये जाने से आर ब्लाक से कंगनघाट का सफर जाम मुक्त होगा। इससे न सिर्फ लोगों का सफर आसान होगा, बल्कि यह पटना शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को भी सुचारू बनाएगा।

गंगा का दिखेगा नजारा, पीएमसीएच पहुंचना होगा आसान:

कंगन घाट से आर ब्लाक के बीच सिटी बसों के सफर में यात्री गंगा नदी के खूबसूरत नजारों को देख सकेंगे। इन नए बस मार्गों से प्राइवेट गाडि़यों पर निर्भरता भी कम होगी, जिससे पटना शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या का भी समाधान होगा। इस रूट के जरिए पीएमसीएच और अन्य प्रमुख अस्पतालों तक पहुंचना भी आसान होगा। सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन होने से प्रदूषण भी कम होगा।

यह होगा सिटी बस का रूट:

कंगनघाट से आर ब्लॉक (अप) वाया- गायघाट, कृष्णाघाट, पीएमसीएच, गांधी मैदान, एलसीटी घाट, दीघा घाट, स्टालीन नगर, कुर्जी बालू पर, राजीव नगर, न्यू पाटलीपुत्र, इन्द्रपुरी, महेश नगर, शिवपुरी, एसके पुरी, पुनाई चक, मोहनपुर संप हाउस, दारोगा राय पथ मोड़, आर ब्लॉक।

आर ब्लॉक से कंगनघाट (डाउन) वाया - दारोगा राय पथ मोड़, मोहनपुर संप हाउस, पुनाईचक, एसकेपुरी, शिवपुरी, महेश नगर, न्यू पाटलिपुत्र, इंद्रपुरी, राजीव नगर, कुर्जी बालू पर, स्टालीन नगर, दीघा घाट, एलसीटी घाट, गांधी मैदान, पीएमसीएच, कृष्णा घाट, गाय घाट, कंगन घाट।

गंगा घाट से लेकर सड़क, फुटपाथ पर पसरी गंदगी

पटना शहर को स्वच्छ बनाए रखने के लिए हर स्तर से जन जागरूकता अभियान चलाए जाने के बावजूद दशहरा खत्म होते ही गंगा घाटों, सड़कों, फुटपाथों से लेकर गली मोहल्लों तक में सोमवार को गंदगी पसरी नजर आई। नगर निगम की टीम भद्रघाट पर बने कृत्रिम तालाब की सफाई में जुटी रही।

महावीर घाट के समीप फुटपाथ और गंगा किनारे की सड़क पर पसरी गंदगी। जागरण

बगल के महावीर घाट, गंगा किनारे की सड़क और फुटपाथ तथा अशोक राजपथ पर पसरी गंदगी स्वच्छता के प्रति नागरिकों की जागरूकता और संसाधन की कमी पर सवाल खड़े कर रही थी।

ये भी पढ़ें- खुशखबरी: पटना से नई दिल्ली के बीच चलेगी Vande Bharat, कानपुर-बक्सर समेत इन स्टेशनों पर रुकेगी

ये भी पढ़ें- Bihar Rojgar Mela: 18 से 29 अक्टूबर तक 9 जिलों में लगेगा रोजगार मेला, www.ncs.gov.in पर करें रजिस्ट्रेशन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें