Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना हाई कोर्ट को दो दिनों में मिले 10 नए जज, यहां देख लें सारे नाम; तेज होगी मुकदमों की सुनवाई

Patna High Court News पटना हाईकोर्ट में जजों की कमी काफी हद तक हुई दूर दो दिनों में ही मिले 10 नए न्‍यायिक पदाधिकारी 27 से बढ़कर 37 हुई जजों की संख्‍या अब भी रिक्‍त हैं 16 पद

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Sat, 04 Jun 2022 08:48 AM (IST)
Hero Image
Patna News: पटना हाई कोर्ट को मिले 10 नए जज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna High Court News: पटना हाई कोर्ट में जजों की कमी की समस्‍या कुछ हद तक दूर होती दिख रही है। सुप्रीम कोर्ट की अनुशंसा पर पटना हाईकोर्ट में वकील कोटा से दो जजों की नियुक्ति की गई है। अधिवक्ता कोटे से खातिम रजा और डा. अंशुमान को पटना हाईकोर्ट के जज के रूप में नियुक्त किया गया है। केंद्र सरकार ने संबंधित अधिसूचना शुक्रवार को जारी कर दी है। राष्ट्रपति ने यह नियुक्ति संविधान के अनुच्छेद 217 के क्लाउज (1) में दिए गए अधिकार के तहत की है। आपको बता दें कि केवल एक दिन पहले ही पटना हाई कोर्ट में न्‍यायिक कोटे से सात नए जजों की बहाली की स्‍वीकृत‍ि मिल गई थी। 

पटना हाई कोर्ट में अब 37 जज 

केंद्रीय कानून मंत्रालय ने बिहार न्यायिक सेवा कोटा से अरुण कुमार झा, शैलेंद्र सिंह, आलोक कुमार पांडेय, जितेंद्र कुमार, चंद्र प्रकाश सिंह सुनील दत्ता, एवं चंद्रशेखर झा को पटना हाईकोर्ट का जज बनाया गया है। आपको यह भी बता दें कि चार मई 2022 को सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने इन सभी की नियुक्ति की अनुशंसा की थी। इसी तरह आंध्रप्रदेश के जस्टिस ए अमानुल्लाह को पटना हाईकोर्ट के जज के रूप में स्थानांतरित किए जाने संबंधी अधिसूचना जारी कर दी गई है। इन सबके योगदान से पटना हाईकोर्ट में जजों की संख्या 27 से बढ़कर 37 हो जाएगी। पटना हाईकोर्ट में जजों के कुल स्वीकृत पदों की संख्या 53 है।

पहली बार महिला को बनाया गया सीबीआइ की अधिवक्ता

पटना हाईकोर्ट की वरीय महिला अधिवक्ता निवेदिता निर्विकार, अधिवक्ता अवनीश कुमार सिंह और सौरेन्द्र पांडेय को सीबीआइ का वकील बनाया गया है। केंद्र सरकार द्वारा इनकी नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई है। पहली बार एक महिला अधिवक्ता को सीबीआइ वकील के पद पर नियुक्त किया गया है। निवेदिता निर्विकार ने अपनी नियुक्ति पर आभार व्यक्त किया है। पटना हाई कोर्ट में नए जजों की नियुक्‍त‍ि से लंबित मुकदमों की सुनवाई में तेजी आएगी। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर