Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'शिक्षकों का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकेगा', केके पाठक पर भड़के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर

श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में मंच शिक्षकों के सम्मान में सजा था। शिक्षा मंत्री राजकीय समारोह में शिक्षकों को सम्मान कर रहे थे तो उन्होंने शिक्षकों को अपने पैर छूने से नहीं रोका। वहीं शिक्षकों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने केके पाठक पर बिना नाम लिए जमकर निशाना साधा। साथ ही शिक्षा मंत्री ने जिम्मेदार अफसरों की निष्ठा पर सवाल खड़ा कर कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए।

By Dina Nath SahaniEdited By: Shashank ShekharUpdated: Tue, 05 Sep 2023 06:33 PM (IST)
Hero Image
'शिक्षकों का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकेगा', केके पाठक पर भड़के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर

दीनानाथ साहनी, पटना: पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में मंच शिक्षकों के सम्मान में सजा था। हालांकि, शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर राजकीय समारोह में आए शिक्षकों को सम्मान कर रहे थे तो उन्होंने शिक्षकों को अपने पैर छूने से नहीं रोका। सम्मान ग्रहण करने वाले शिक्षकों के सिर पर हाथ रख-रखकर आशीर्वाद देते रहे।

इतना ही नहीं, प्रो. चंद्रशेखर ने मंच से शिक्षकों को संबोधित करने के दौरान अपने ही विभाग में आउटसोर्सिंग से हो रही नियुक्तियों में भारी गड़बड़ी की बात स्वीकार की। शिक्षा मंत्री ने जिम्मेदार अफसरों की निष्ठा पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि इसकी जांच होनी चाहिए।

शिक्षा मंत्री ने बिना नाम लिए केके पाठक पर साधा निशाना 

वहीं, शिक्षा मंत्री ने विद्यालयों में कराए जा रहे औचक निरीक्षण और शिक्षकों पर आए दिन हो रही कार्रवाई को लेकर भी भड़के। उन्होंने बिना नाम लिए अपर मुख्य सचिव केके पाठक पर खूब निशाना साधा।

उन्होंने अफसरों को आगाह करते हुए कहा कि विद्यालयों में निरीक्षण सुधार के लिए होना चाहिए न कि दंडात्मक कार्रवाई के लिए। शिक्षकों की गरिमा का ख्याल रखें।

जब शिक्षा मंत्री ये सब बोल रहे थे तब विभाग के सारे अफसर मौजूद थे, सिर्फ समारोह में केके पाठक मौजूद नहीं थे। उनकी गैरमौजूदगी के बारे में पूछने पर शिक्षा मंत्री ने कहा- ये तो वहीं बताएंगे।

शिक्षकों का कोई बाल बांका नहीं कर सकेगा- शिक्षा मंत्री

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि आपलोग पूरे मन से शिक्षा के प्रति सर्वश्रेष्ठ भूमिका निभाएं। बच्चों की पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने दें। शिक्षकों का कोई बाल बांका भी नहीं कर सकेगा।

फिर उन्होंने अपने विभाग के अफसरों को अनुशासन का पाठ भी पढ़ाया और गुरुओं को आदर करने की नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि निरीक्षण में शिक्षकों का सम्मान करें

पदोन्नति व स्थानातंरण का मामला जल्द सुलझेगा- शिक्षा मंत्री

शिक्षकों के स्थानातंरण में हो रही देरी पर शिक्षा मंत्री ने यह भरोसा दिया कि शिक्षकों का स्थानातंरण जल्द होगा, इसके लिए विभाग ने पोर्टल बनाया है। स्थानातंरण के इच्छुक शिक्षकों से पोर्टल के माध्यम से आवेदन मांगे जाएंगे। इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों की पदोन्नति का मामला भी जल्द सुलझाने का आश्वासन देते हुए कहा कि महागठबंधन सरकार ने युवाओं को दस लाख नौकरी और दस लाख रोजगार देने की घोषणा की थी। दस लाख नौकरियों में चार लाख तो शिक्षा विभाग से ही पूरी हो जाएगी।

अफसरों के फैसलों से सरकार की हो रही किरकिरी- शिक्षा मंत्री

बिना केके पाठक का नाम लिए शिक्षा मंत्री ने उनके लिए फैसलों पर भी सवाल खड़ा किया। उन्होंने कहा कि अफसर द्वारा जल्दबाजी में लिए गए निर्णय से राज्य सरकार की किरकिरी हो रही है। विभाग के अधिकारी जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि उसका सकारात्मक प्रभाव भी शिक्षा व्यवस्था में दिख रहा है, जिसकी प्रशंसा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कर चुके हैं।

समारोह में शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के हित में सर्वाधिक दान राशि संग्रह करने वाले नालंदा के डीईओ केशव प्रसाद को प्रथम, पटना के डीईओ अमित कुमार को द्वितीय तथा पश्चिम चंपारण के डीईओ रजनीकांत प्रवीण को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर