Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Metro: फेज वन में चिह्नित कॉरिडोर वन के अंडरग्राउंड रूट पर बनेगी ट्विन टनल, DMRC ने जारी किया टेंडर

Patna Metro News पटना में बन रहे मेट्रो के दानापुर-खेमनीचक कॉरिडोर वन पर रूकनपुरा से मीठापुर तक के भूमिगत रूट पर ट्विन टनल बनेगी। इस टनल को पश्चिम में दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन तक और पूरब में खेमनीचक से मीठापुर तक आ रही एलिवेटेड लाइन से जोड़ा जाएगा। इससे अप-डाउन दोनों मार्ग पर एक साथ मेट्रो की संपर्कता हो जाएगी।

By Sunil Raj Edited By: Prateek Jain Updated: Sun, 31 Dec 2023 12:22 AM (IST)
Hero Image
Patna Metro: फेज वन में चिह्नित कॉरिडोर वन के अंडरग्राउंड रूट पर बनेगी ट्विन टनल। (सांकेतिक तस्‍वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना में बन रहे मेट्रो के दानापुर-खेमनीचक कॉरिडोर वन पर रूकनपुरा से मीठापुर तक के भूमिगत रूट पर ट्विन टनल बनेगी। इस टनल को पश्चिम में दानापुर से पाटलिपुत्र स्टेशन तक और पूरब में खेमनीचक से मीठापुर तक आ रही एलिवेटेड लाइन से जोड़ा जाएगा। इससे अप-डाउन दोनों मार्ग पर एक साथ मेट्रो की संपर्कता हो जाएगी।

जापान इंटरनेशनल कॉपरेशन एजेंसी की सहमति के बाद दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अंडरग्राउंड रूट के सभी छह स्टेशनों की डिजाइनिंग और निर्माण को लेकर निविदा जारी कर दी है।

140 मीटर लंबे होंगे सभी छह प्लेटफॉर्म

जानकारी के अनुसार, फेज वन के अंडरग्राउंड रूट पर दो चरणों में छह स्टेशन बनेंगे। इनमें रूकनपुरा, राजाबाजार, पटना जू स्टेशन को एक पैकेज में और विकास भवन, विद्युत भवन और पटना जंक्शन अंडर ग्राउंड स्टेशन को दूसरे पैकेज में रखा गया है।

सभी छह प्लेटफॉर्म 140 मीटर लंबे होंगे। इनके निर्माण पर करीब तीन हजार करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। रूकनपुर से पटना जू तक अंडरग्राउंड खुदाई के लिए तीन, जबकि विकास भवन से पटना स्टेशन तक खुदाई के लिए कुल छह टनल बोरिंग मशीन की आवश्यकता होगी।

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन 13 फरवरी तक ऑनलाइन निविदा दस्तावेज  स्वीकार करेगी। 14 फरवरी को इसे खोला जाएगा।  निर्माण कार्य शुरू होने के साढ़े तीन साल में निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। सब ठीक रहा तो 2027 तक पूरा होने की संभवना है।

यह भी पढ़ें -

Bihar News: बीपीएससी ने 49 अभ्यर्थियों पर लगाया आजीवन प्रतिबंध, इस गलती की वजह से हुई कार्रवाई

Bihar Politics: कांग्रेस भी क्या कर रही है? बीच सभा में नीतीश कुमार ने याद दिला दिया गठबंधन धर्म

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर