Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Metro: रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड को जोड़ेगी पटना मेट्रो, यात्रियों को पहुंचने में होगी आसानी

पटना मेट्रो राजधानी के रेलवे स्टेशनों एयरपोर्ट और बस स्टैंड को आपस में जोड़ेगी। इसकी मदद से यात्रियों को पहुंचने में आसानी होगी। पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट नेटवर्क को शहर के विभिन्न यातायात माध्यमों से सीधे जोड़ा जाएगा। नेटवर्क को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यात्रियों को परिवहन के विभिन्न माध्यमों को बदलने के लिए स्टेशन से बाहर निकलने और सड़क पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

By Rajat KumarEdited By: Prateek JainUpdated: Sun, 10 Dec 2023 01:26 AM (IST)
Hero Image
Patna Metro: रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस स्टैंड को जोड़ेगी पटना मेट्रो, यात्रियों को पहुंचने में होगी आसानी।(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना मेट्रो राजधानी के रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट और बस स्टैंड को आपस में जोड़ेगी। मेट्रो रेल की मदद से यात्रियों का यहां तक पहुंचना आसान हो जाएगा। पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट नेटवर्क को शहर के विभिन्न यातायात माध्यमों से सीधे जोड़ा जाएगा।

नेटवर्क को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यात्रियों को परिवहन के विभिन्न माध्यमों को बदलने के लिए स्टेशन से बाहर निकलने और सड़क पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यात्री एक यातायात के एक माध्यम से दूसरे तक अंदर ही अंदर जा सकते हैं और मेट्रो ट्रेन या अन्य सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

मल्टी-मोडल स्टेशन के रूप में होगा डेवलपमेंट

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से मिली जानकारी के अनुसार, पटना जंक्शन और न्यू आइएसबीटी को मल्टी-मोडल स्टेशन के रूप में बनाया जा रहा है। पटना एयरपोर्ट के नजदीक राजाबाजार और पटना चिडि़याघर मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं।

इनके माध्यम से लोगों को यातायात के अन्य माध्यमों से जोड़ने में सुविधा होगी। मेट्रो की यह सुविधा लोगों को सार्वजनिक यातायात का और अधिक उपयोग के लिए भी प्रोत्साहित करेगी।

मेट्रो के इंटरमाडल इंटीग्रेशन से ट्रैफिक जाम से भी निजात मिलेगा। लोगों का समय बचेगा। सार्वजनिक यातायात को बढ़ावा मिलेगा और अनावश्यक वाहनों की कमी से प्रदूषण नियंत्रण में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें - Manoj Jha: मां काली ने डायरेक्ट 'फेस टाइम' पर कॉल कर के बताया... क्या सुवेंदु जी? मनोज झा ने उड़ाया मजाक

यह भी पढ़ें - Nitish Kumar ने यूपी के लिए बना ली रणनीति, लोकसभा चुनाव में JDU भी उतारेगी अपने प्रत्याशी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर