Move to Jagran APP

Patna Metro Latest Update: अगले महीने जेपी गंगा पथ से जुड़ेगा अशोक राजपथ, 2025 में दौड़ेगी पहली मेट्रो

पटना मेट्रो को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। जनता को 2025 में यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को यह जानकारी दी। वे डबल डेकर फ्लाइओवर पटना मेट्रो समेत कई परियोजनाओं व स्थलों का निरीक्षण करने निकले थे। उन्होंने कहा कि आमजन को बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है।

By Vyas Chandra Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
मेट्रो रेल डिपो निर्माण के लिए रानीपुर तथा पहाड़ी मौजा में लगभग 76 एकड़ भूमि अर्जन की गई। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार की पहली मेट्रो सेवा अगले साल पटना में उपलब्ध हो जाएगी। वहीं, जेपी गंगापथ से अशोक राजपथ की कनेक्टिविटी सितंबर तक हो जाएगी। इसके लिए कृष्णा घाट पर बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड लगातार काम कर करा रहा है। दिसंबर या जनवरी तक कारगिल चौक से पटना साइंस कॉलेज तक डबल डेकर फ्लाइओवर का निर्माण भी पूरा हो जाएगा।

जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बुधवार को यह कहा। वे डबल डेकर फ्लाइओवर, पटना मेट्रो समेत कई परियोजनाओं व स्थलों का निरीक्षण करने निकले थे। करीब तीन घंटे तक उन्होंने शहर के अलग-अलग हिस्सों में चल रहे निर्माण कार्यों का जायजा लिया। अतिक्रमण, यातायात प्रबंधन, गंगा के जलस्तर में परिवर्तन सहित नागरिकों के जीवनयापन से जुड़े हर पहलू का जायजा लिया।

कृष्णाघाट संपर्क पथ बनने से दूर होगी जाम की समस्या

डीएम ने कहा कि आमजन को बेहतर नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। कारगिल चौक से पटना साइंस कालेज तक डबल डेकर का निर्माण बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड करा रहा है।

फ्लाइओवर और कृष्णाघाट संपर्क पथ बनने से पटना विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों, प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं, मरीजों, चिकित्सकों सहित सभी आम नागरिकों को काफी सहायता मिलेगी। ट्रैफिक जाम की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलेगी।

मेट्रो के लिए इसी माह तोड़े जाएंगे 33 भवन

साइंस कॉलेज के पास अलाइनमेंट में कुछ समस्या थी, उसे शीघ्र दूर करने का निर्देश दिया गया है। पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन निर्माण के लिए वहां एक संरचना को मानक प्रक्रिया के तहत तेजी से हटवाने को कहा गया है। मेट्रो रेल डिपो निर्माण के लिए रानीपुर तथा पहाड़ी मौजा में लगभग 76 एकड़ भूमि अर्जन की गई है। यहां करीब 33 भवनों को हटाने के लिए लोगों ने समय मांगा था। उसे इस महीना हटाने का निर्देश दिया गया है।

जगनपुरा, रामकृष्णा, पटना यूनिवर्सिटी, पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन तथा मीठापुर बायोडक्ट का भी दखल कब्जा विभाग को पहले ही प्राप्त हो गया है। अब कोई समस्या नहीं है। जनता को 2025 में यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी। डीएम ने कुम्हरार स्थित पंचशील उच्च विद्यालय एवं बापू परीक्षा परिसर का निरीक्षण किया। विद्यालय के चार मंजिला भवन का निर्माण इसी माह शुरू होगा।

ये भी पढ़ें- Danapur Bihta Road: बिहटा एयरपोर्ट से 14 मिनट में पहुंच सकेंगे पटना, नॉन-स्टॉप ट्रैफिक के लिए बनेगा अंडरपास

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।