Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Metro Route: मानसून से पहले तेज होगा मेट्रो का काम, पटना यूनिवर्सिटी के पास जल्द लॉन्च होगी टीबीएम-2

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के सलाहकार (विशेष कार्य) दलजीत सिंह ने बुधवार को पटना मेट्रो के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान तक दोहरी मेट्रो सुरंग की खोदाई के लिए जल्द ही दूसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम-2) को भी जल्द लॉन्च किया जाएगा। सभी स्टेशन पर प्री-मानसून तैयारियों को शुरू करने का भी निर्देश भी दिया गया।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 19 Jun 2024 08:38 PM (IST)
Hero Image
मानसून से पहले तेज होगा मेट्रो का काम, पटना यूनिवर्सिटी के पास जल्द लॉन्च होगी टीबीएम-2

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna Metro Update मानसून के आगमन से पहले पटना मेट्रो के काम में तेजी लाई जाएगी। पटना विश्वविद्यालय से गांधी मैदान तक दोहरी मेट्रो सुरंग की खोदाई के लिए जल्द ही दूसरी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम-2) को भी जल्द लॉन्च किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) के सलाहकार (विशेष कार्य) दलजीत सिंह ने बुधवार को पटना मेट्रो के निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए यह निर्देश दिए। सभी स्टेशन पर प्री-मानसून तैयारियों को शुरू करने का भी निर्देश भी दिया गया।

मेट्रो अधिकारियों के दल ने मलाही पकड़ी, भूतनाथ रोड, आइएसबीटी डिपो, बिहार संग्रहालय, आकाशवाणी, गांधी मैदान, पीएमसीएच, पटना विश्वविद्यालय और मोइनुल हक स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर चल रहे सिविल, इलेक्ट्रिकल और ट्रैक संबंधी कार्यों का निरीक्षण किया।

दलजीत सिंह ने मलाही पकड़ी साइट पर अतिक्रमण की समस्या को जल्द हटाकर पियर के कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया। भूतनाथ, जीरो माइल तथा आइएसबीटी डिपो मेट्रो स्टेशन के आसपास के फुटपाथ को ठीक करने, लिफ्ट के लिए एक्सेस रैम्प जल्द बनाने और सभी स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार तथा फिनिशिंग काम को पूरा करने का निर्देश दिया गया।

मेट्रो डिपो में लाइट और आरएसएस काम जल्द होगा पूरा

मेट्रो अधिकारियों ने आइएसबीटी डिपो के पास चल रहे मेट्रो निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा। डिपो में मानसून के हाईमास्ट लाइट लगाने और आरएसएस के काम को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया। बिहार संग्रहालय के निर्माण में लगी एजेंसी को बारिश से पहले रूफ स्लैब निर्माण का कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया।

आकाशवाणी मेट्रो स्टेशन के पास सड़क को दुरुस्त करने को कहा गया ताकि लोगों को आने जाने में परेशानी न हो। पीएमसीएच स्टेशन में मेट्रो निर्माण क्षेत्रों की बैरिकेडिंग कर प्रवेश और निकास द्वार चिह्नित करने को कहा गया। उन्होंने मेट्रो के स्टाफ एवं कामगारों के लिए साइट पर उपलब्ध सुविधाएं जैसे बाथरूम, रेस्ट एरिया, कैंटीन आदि का भी निरीक्षण किया।

ये भी पढ़ें- GST Return Filing: अब घर बैठे दाखिल करें जीएसटी-आर 1 रिटर्न, इस नंबर पर करना होगा SMS; पढ़ें पूरा प्रोसेस

ये भी पढ़ें- Bihar Sand Mining: एक्शन में नीतीश सरकार, नदियों से बंद किया बालू का खनन; अधिकारियों को दिए ये ऑर्डर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें