Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिहार के स्टार ईशान किशन ने भारत को बनाया एशिया कप का चैंपियन, फाइनल में किया धमाका

एशिया कप के फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका को दस विकेट से करारी शिकस्त दी। महज 6 ओवर में ही 51 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया। इस तरह से 8वीं बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया। भारतीय पारी की शुरुआत करने की जिम्मेदारी बिहार के स्टार क्रिकेटर ईशान किशन के कंधे पर थी और बखूबी अपनी जिम्मेदारी को निभाते शानदार प्रदर्शन किया।

By Jagran NewsEdited By: Shashank ShekharUpdated: Sun, 17 Sep 2023 07:16 PM (IST)
Hero Image
बिहार के स्टार ईशान किशन ने भारत को बनाया एशिया कप का चैंपियन, फाइनल में किया धमाका

जागरण डिजिटल डेस्क, पटना। रविवार को एशिया कप का फाइनल मैच एकतरफा देखने को मिला जहां भारत ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए श्रीलंका को 10 विकेट से पटखनी दी। भारत ने 8वीं बार यह खिताब अपने नाम किया है। भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी बधाई दी है।  

फाइनल मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। हालांकि, श्रीलंका के कप्तान शनाका का यह फैसला उस समय गलत साबित हो गया जब बुमराह ने पहली ओवर में ही कुशल परेरा को शून्य पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी की और श्रीलंकाई टीम पर कहर बनकर टूटे।

मोहम्मद सिराज ने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में चार विकेट झटककर श्रीलंका की रीढ़ की हड्डी तोड़ दी। भारत की घातक गेंदबाजी के आगे श्रीलंका की टीम 50 रन पर ढेर हो गई।

ईशान ने की पारी की शुरुआत 

अब भारतीय टीम को इस तरह जीत के लिए 51 रन का छोटा सा लक्ष्य मिला। भारतीय पारी की शुरुआत करने आए बिहार के स्टार क्रिकेटर ईशान किशन और शुभमन गिल नेआक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की और भारत को दस विकेट से जीत हासिल की।

भारत एशिया कप का खिताब 8वीं बार अपने नाम किया है। ईशान किशन ने 18 गेंदों में तीन चौके की मदद से नाबाद 23 रन और शुभमन गिल ने नाबाद 27 रन बनाए। भारत ने महज 6.1 ओवर में यह लक्ष्य हासिल किया।

फील्डिंग में भी किशन का जलवा

ईशान किशन ने फील्डिंग में उमदा योगदान दिया। उन्होंने मैच के दौरान दो श्रीलंकाई बल्लेबाजों के कैच लपके। किशन ने मोहम्मद सिराज की गेंद पर चरित असलंका का शॉर्ट कवर्स पर आसान कैच लपका।

असलंका बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद पांड्या की गेंद पर किशन ने प्वाइंट पर महीश पाथिराना का कैच लपका। पाथिराना भी खाता नहीं खोल सके। किशन ने ऑलराउंड प्रदर्शन करके भारत के चैंपियन बनने में अहम रोल निभाया।

सिराज के आगे श्रीलंका के बल्लेबाजों ने घुटने टेके

बता दें कि मोहम्मद सिराज ने अपने स्पेल के दूसरे ओवर में चार विकेट झटके। इसमें पथुम निशांका 02, सदीरा समरविक्रमा 0, चरिथा असलांका 0 और धनजंय डी सिल्वा 4 के विकेट शामिल रहे।

मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर में 21 रन देकर 6 विकेट चटकाए। सिराज ने मेंडिस और कप्तान शनाका को भी क्लीन बोल्ड कर अपना शिकार बनाया। वहीं, हार्दिक पांड्या को तीन और जसप्रीत बुमराह को एक विकेट मिला।

श्रीलंका के पांच बल्लेबाज शून्य पर आउट

श्रीलंका की ओर से बल्लेबाजी करने उतरे पांच बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल पाए। चार बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए। श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने सर्वाधिक 17 रन और दुसान हेमंत ने नाबाद 13 रन का योगदान दिया।

नीतीश कुमार ने भारतीय टीम को दी बधाई

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट जीतने पर टीम इंडिया को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। टीम इंडिया ने एशिया कप में अभूतपूर्व एवं ऐतिहासिक जीत दर्ज कर पूरे देश को गौरवान्वित किया है। इसके लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी बधाई के पात्र हैं।

यह भी पढ़ें: बिहार के लिए ऐतिहासिक पल, 5 साल का सूखा खत्‍म करके भारतीय टीम को चैंपियन बनाने उतरा ये जांबाज क्रिकेटर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर