Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: गूगल पर सर्च कर रहे थे डॉक्टर का नंबर, खाते से उड़ा दिए 30 हजार; शातिर तरीके से हुई ठगी

Patna News साइबर अपराधी अब नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों के बैंक खातों को निशाना बना रहे हैं। इसी क्रम में एक शख्स को गूगल पर डॉक्टर का नंबर सर्च करना महंगा पड़ा और 30 हजार रुपये खाते से उड़ गए। इतना ही नहीं दूसरा तरीका यह है कि कभी गैस कनेक्शन काटने का मैसेज भेजकर तो कभी बिजली बिल जमा करने के नाम पर ठगी की जा रही है।

By Ashish Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
गूगल सर्च करना पड़ रहा महंगा (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Patna News: कंकड़बाग निवासी एक युवक गूगल पर एक निजी अस्पताल के डाक्टर का नंबर सर्च कर रहा था। वहां एक मोबाइल नंबर मिला। नंबर डायल करने पर एक रिंग बाद फोन कट गया। कुछ देर बाद दूसरे नंबर पीड़ित के पास फोन आया।

उसने उन्हें अपनी बातों में उलझाया और एक एप डाउनलोड करने को कहा। एप डाउनलोड करने के बाद पांच रुपये भुगतान करने को कहा। कुछ देर बाद पीड़ित के मोबाइल पर 30 हजार रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर होने का मैसेज आया। इसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गए।

गैस कनेक्शन डिस्कनेक्ट का मैसेज भेज खाते से उड़ा रहे रकम

बिजली बिल जमा करने के नाम पर खाते से रकम उड़ाने वाले साइबर ठग अब गैस कनेक्शन काटने के नाम पर लोगों के बैंक खातों से निकासी कर रहे है। इस तरह का झांसा देकर बुद्धा कालोनी निवासी दो लोगों लोगों के खाते से 1 लाख 81 हजार रुपये की ठगी हो गई है।

साइबर ठगों ने इसके अलावा क्रेडिट कार्ड अपडेट, बिजली बिल जमा करने के नाम पर एप डाउनलोड कराकर 11 लोगों के खातों से आठ लाख की निकासी कर ली है। बुद्धा कालोनी निवासी युवक के मोबाइल पर अंजान नंबर से मैसेज आया।

गैस कनेक्शन कटने का आया था मैसेज

उसमें लिखा था कि रात में गैस कनेक्शन कट जाएगा। जब पीड़ित ने उस नंबर फोन किया तो उनसे एप डाउनलोड करने उसमें मोबाइल नंबर अपलोड करने को कहा गया। फिर 12 रुपये पेमेंट करने बोला गया और नेट बैंकिंग का आप्शन चुना और एकाउंट आइडी व पासवर्ड के द्वारा पेमेंट करने का प्रयास किए, लेकिन भुगतान नहीं हुआ। सर्वर डाउन होने का मैसेज आया।

कुछ देर बाद उनके मोबाइल पर 51 हजार रुपये निकासी का मैसेज आया। तब उन्हें एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गए है। इसी तरह बोरिंग रोड निवासी युवती के साथ हुआ। एप डाउनलोड कराकर उनके खतो से 1 लाख 30 हजार की ठगी हो गई।

ये भी पढ़ें

PM Kisan Samman Nidhi: राशन कार्ड में 5 नाम तो किसे मिलेगा पीएम किसान सम्मान की राशि? आसान भाषा में समझें यहां

स्मार्ट मीटर तेजी से घूमता है... शिकायत पर बिजली विभाग ने लगाई गजब की तरकीब, गांव वाले तुरंत हो गए तैयार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर