Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: गंगा के रास्ते जाइए बनारस, पटना के राजमहल क्रूज का लीजिए मजा, कई सुविधाओं से है लैस

Patna News पटना में गंगा नदी के रास्ते राजमहल क्रूज का आगमन हुआ है। यह क्रूज पांच सितारा होटल जैसी सुविधाओं और भारतीय संस्कृति एवं कलाकृति से सुसज्जित है। कोलकाता से आठ विदेशी पर्यटकों को लेकर यह क्रूज गुरुवार को पटना पहुंचा। शुक्रवार को पटना से 16 विदेशी पर्यटक इस क्रूज पर सवार होकर जलमार्ग से बनारस के लिए रवाना होंगे।

By ahmed raza hasmi Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 13 Sep 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
पटना में राजमहल क्रूज से यात्रा का मजा (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। पांच सितारा होटल जैसी सुविधाओं और भारतीय संस्कृति एवं कलाकृति से सुसज्जित विशालकाय क्रूज कोलकाता से आठ विदेशी पर्यटकों को लेकर गंगा के रास्ते गुरुवार को पटना पहुंचा। इसे गायघाट स्थित भारतीय अंतरदेशीय जलमार्ग प्राधिकरण के बंदरगाह के पूरब कंगन घाट के समीप बीच गंगा में रोका गया। इनमें से दो पर्यटक पटना में उतर गए।

शुक्रवार को पटना से इस क्रूज पर बेलजियम, यूएसए, न्यूजीलैंड, फ्रांस, आस्ट्रेलिया के 16 पर्यटक सवार होकर जलमार्ग से बनारस के लिए रवाना होंगे। इन विदेशी मेहमानों को मार्ग में कई जगहों पर उतार कर बिहार के इतिहास, लोक कला, परंपरा, संस्कृति तथा धार्मिक महत्व वाले स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

आइडब्लूएआइ के मुख्य अभियंता सह निदेशक एल के रजक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना के तहत गंगा में विकसित हुए जलमार्ग संख्या एक में यात्री एवं मालवाहक जहाजों का परिचालन बढ़ा है।

देश-विदेश के पर्यटक अब गंगा के रास्ते बिहार पहुंच कर यहां की ऐतिहासिकता एवं संस्कृति से परिचित हो रहे हैं। मनेर, बक्सर, गाजीपुर का भ्रमण कर पांच दिनों की यात्रा के बाद क्रूज राजमहल विदेशी पर्यटकों को लेकर बनारस पहुंचेगा।

दो मंजिला क्रूज राजमहल में 40 पर्यटकों के लिए राजशाही ठाठ-बाट उपलब्ध है। 51 मीटर लंबा यह क्रूज पूरी तरह से वातानुकूलित है। 22 केबिन वाले इस क्रूज में 18 डबल कमरे और चार सिंगल कमरे हैं। एक सैलून, लान, सन डेस्क, बियर बार, वाईफाई सुविधा है। जहाज के केबिन में बिहार की मधुबनी पेंटिग को जगह दी गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर