Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: पटना के दो फेमस इलाकों के बीच बनेगी फोरलेन सड़क, अगले महीने से शुरू हो सकता है काम

Patna News पटना साहिब स्टेशन से लेकर पटना घाट के बीच 1.55 किलोमीटर लंबी व 30 मीटर चौड़ी फोरलेन सड़क का निर्माण दो महीने के भीतर शुरू होने की संभावना है। इसकी जानकारी बिहार विधानसभा अध्यक्ष नंद किशोर यादव ने दी है। 12 जुलाई को कैबिनेट में रेलवे से जमीन मिलने की मंजूरी के बाद जेपी गंगा पथ को पटना घाट की सड़क से जोड़ने का रास्ता साफ हो गया।

By anil kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sun, 21 Jul 2024 05:51 PM (IST)
Hero Image
पटना घाट से पटना साहिब तक बनेगी फोर लेन सड़क (जागरण)

अनिल कुमार,  पटना सिटी। Patna News: पटना साहिब स्टेशन से लेकर पटना घाट के बीच रेल पटरी हटाकर 1.55 किलोमीटर लंबी व 30 मीटर चौड़ी फोरलेन सड़क का निर्माण अगस्त या सितंबर से प्रारंभ होने की संभावना है। सड़क के दोनों ओर सर्विस लेन भी बनेगा। मालसलामी में फ्लाई ओवर बनेगा। निर्माण में 55 करोड़ खर्च होंगे। यह जानकारी विधान सभाध्यक्ष सह पटना साहिब के विधायक नंदकिशोर यादव ने शनिवार को दी।

उन्होंने कहा कि रेलवे से जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी होते ही सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। पटना घाट से पटना साहिब स्टेशन के बीच सड़क के निर्माण में लगभग एक वर्ष लगेगा। 12 जुलाई को कैबिनेट में रेलवे से 18 एकड़ जमीन मिलने की सहमति के बाद जेपी गंगा पथ को पटना घाट की सड़क से जोड़ने का रास्ता साफ हो गया है। 

अशोक राजपथ में मालसलामी के समीप बनेगा फ्लाईओवर

सूत्रों की माने तो पटना घाट से पटना साहिब रेलवे स्टेशन के बीच सड़क निर्माण में अशोक राजपथ के समीप मालसलामी में फ्लाईओवर बनाने की योजना है। फ्लाईओवर व सड़क के निर्माण पर लगभग 55 करोड़ खर्च होने का अनुमान है। जेपी गंगा पथ से पटना घाट के चहारदीवारी तक एप्रोच रोड बनकर तैयार है। फलाईओवर व सड़क का निर्माण सिंघला कंपनी करेगी। 

 अशोक राजपथ में मालसलामी थाना के समीप स्थित ओपी साह सामुदायिक भवन के पास सड़क पूरी होगी। रेलवे से जमीन मिलने पर चार माह में अशोक राजपथ तक सड़क निर्माण कर वाहनों का आवागमन प्रारंभ कर दिया जाएगा। उसके बाद अशोक राजपथ से पटना साहिब रेलवे स्टेशन के बीच सड़क निर्माण होगा। इस दौरान फ्लाईओवर का निर्माण जारी रहेगा। फोरलेन सड़क निर्माण से पहले सर्विस रोड तैयार कर चालू कर दिया जाएगा।

जेपी गंगा पथ से जुड़ते ही मंडियों तक का रास्ता सुगम

विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने बताया कि पटना सिटी की घनी आबादी के बीच बनने वाली पटना साहिब से पटना घाट के बीच की फोरलेन सड़क के जेपी गंगा पथ से जुड़ते ही राजधानीवासी दीघा, गांधी मैदान व गायघाट से बहुत कम समय में पटना घाट पहुंच सकेंगे।

उत्तर बिहार के विभिन्न जिलों से आने वाले व्यवसायियों के लिए मारूफगंज व मंसूरगंज मंडी पहुंचना आसान हो जाएगा। यहां से दूसरे जिलों में खाद्यान्न व किराना सामग्री भेजना सुविधाजनक होगा। 

धार्मिक स्थलों तक पहुंच होगी आसान

देश-विदेश से आने वाले संगतों को एयरपोर्ट व रेलवे स्टेशनों पर उतर कर जेपी गंगा पथ होते तख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब, गुरु का बाग गुरुद्वारा, प्रकाश पुंज, कंगन घाट, बाललीला गुरुद्वारा, जल्ला वाले महावीर मंदिर, सिद्ध शक्तिपीठ छोटी पटनदेवी, काली मंदिर के दर्शन करना आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें

Ayushman Card को लेकर आया बड़ा अपडेट! अब ऐसे परिवार भी ले सकते हैं स्कीम का लाभ, बस पूरी करनी होगी ये शर्त

Ayushman Card: ...तो क्या ऐसे बनेगा आयुष्मान कार्ड? इस जिले में सामने आई बड़ी गड़बड़ी, 5 जगहों पर नहीं मिले...