Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: बिहटा-औरंगाबाद के बीच बिछेगी रेल लाइन, भूमि अधिग्रहण को लेकर नई जानकारी आई सामने

Bihar Railway News बिहटा से औरंगाबाद के बीच जल्द ही रेल लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। इसके लिए भूमि सर्वेक्षण की स्वीकृति मिल गई है। अब शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रेलवे लाइन के बनने से लाखों यात्रियों की यात्रा आसान हो जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सदन को जानकारी देते हुए कहा कि जल्द हमलोग इसपर डीपीआई लाने जा रहे हैं।

By Raman Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 07:57 PM (IST)
Hero Image
बिहटा-औरंगाबाद के बीच शुरू होगा रेल लाइन बिछाने का काम (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihta Aurangabad Rail Line: रेल मंत्रालय ने बिहटा से औरंगाबाद रेल लाइन के लिए भूमि सर्वेक्षण की स्वीकृति दे दी है। अब शीघ्र ही भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। राज्यसभा सदस्य डा. भीम सिंह के प्रश्न पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सदन को यह जानकारी दी है।

जल्द तैयार होगी डीपीआर

सरकार के जवाब में मंत्री ने बताया कि बिहटा-औरंगाबाद के बीच (120 किमी) नई लाइन परियोजना के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने का काम शीघ्र शुरू कराने की तैयारी है।

440.59 करोड़ रुपये स्वीकृत

सरकार अनुग्रह नारायण रोड से औरंगाबाद (12.90 किलोमीटर) नई लाइन जो बिहटा-औरंगाबाद नई लाइन का एक भाग है। हाल ही में 440.59 करोड़ रुपये की लागत पर स्वीकृत किया गया है।

अब राज्य सरकार द्वारा शीघ्र भूमि अधिग्रहण, वन विभाग के प्राधिकारियों द्वारा वन संबंधी मंजूरी, लागत में हिस्सेदारी वाली परियोजनाओं में राज्य सरकार द्वारा लागत में हिस्सेदारी को जमा करना की अपौचारिकता शेष है।

ये भी पढ़ें

गोड्डा-पीरपैंती रेल लाइन के लिए 507.57 एकड़ जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया शुरू, प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे 1500 करोड़

Sheohar News: सीतामढ़ी-शिवहर में रेल पुल निर्माण ने पकड़ी रफ्तार, लोगों में उत्साह, वर्ष 2006-2007 में मिली थी स्वीकृति