Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Metro in Bihar: बिहार में सबसे पहले इन 4 शहरों में मेट्रो स्टेशन के लिए सर्वे, एजेंसी का हो गया चयन; अब आगे क्या?

Bihar News मुजफ्फरपुर भागलपुर गया और दरभंगा में मेट्रो रेल के परिचालन की संभावना तलाश करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। इन शहरों में मेट्रो रेल परिचालन की फिजिबिलिटी रिपोर्ट की जिम्मेदारी राइट्स लिमिटेड को दी गई है। राज्य कैबिनेट ने शनिवार को इसकी स्वीकृति दे दी। परामर्शी शुल्क के रूप में सात करोड़ दो लाख दस हजार रुपये खर्च की स्वीकृति भी दी गई है।

By Rajat Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Sat, 13 Jul 2024 08:15 PM (IST)
Hero Image
बिहार के 4 शहर के मेट्रो का सर्वे होगा शुरू (जागरण)

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna News: मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया और दरभंगा में मेट्रो रेल के परिचालन की संभावना तलाश करने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया गया है। इन शहरों में मेट्रो रेल परिचालन की फिजिबिलिटी रिपोर्ट की जिम्मेदारी राइट्स लिमिटेड को दी गई है।

राज्य कैबिनेट ने शनिवार को इसकी स्वीकृति दे दी। इसके साथ ही राइट्स लिमिटेड के लिए परामर्शी शुल्क के रूप में सात करोड़ दो लाख दस हजार रुपये खर्च की स्वीकृति भी दी गई है।

राज्य सरकार ने पिछले माह ही कैबिनेट की बैठक कर पटना के अलावा चार अन्य प्रमुख शहरों में मेट्रो रेल के परिचालन की सैद्धांतिक सहमति दी थी।

इसी सिलसिले में सबसे पहले इन शहरों में मेट्रो रेल परिचालन का संभाव्यता अध्ययन (फिजिबिलिटी स्टडी) किया जाएगा। इसके अलावा राइट्स लिमिटेड विस्तृत परिचालन योजना (मोबिलिटी प्लान) और वैकल्पिक विश्लेषण रिपोर्ट भी तैयार करेगी। सूत्रों के अनुसार, तैयार रिपोर्ट को केंद्र सरकार के पास अनुमति के लिए भेजा जाएगा।

ये भी पढ़ें

Rupauli Upchunav Result: रुपौली में क्यों हारी JDU? यह बड़ी वजह आई सामने; शंकर सिंह के पक्ष में रही ये बात

Bihar Politics: बिहार में BJP और JDU में सीटों को लेकर डील पक्की, राज्यसभा और विधान परिषद में ऐसे बनी बात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर