Move to Jagran APP

पटना के पार्कों में आबाद है फूलों की पूरी दुनिया, इको पार्क का गुलाब गार्डेन कर देगा आपको हैरान

Parks in Patna पटना के पार्कों में रंग-बिरंगे फूलों की खुशबू हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। हर पार्क में अलग-अलग किस्‍म के फूल पर्यटकों का स्‍वागत करते हैं। इको पार्क के गुलाब गार्डेन में तो कई दर्जन किस्‍मों के गुलाब देखने को मिलते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 12:06 PM (IST)
पटना के पार्कों में आबाद है फूलों की पूरी दुनिया, इको पार्क का गुलाब गार्डेन कर देगा आपको हैरान
एस के पुरी पार्क में प्रवेश द्वार पर लगा पिटुनिया व अन्य फूल। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। Parks of Patna: बिहार की राजधानी पटना के पार्कों की पहचान वहां लगे पेड़-पौधे, रंग-बिरंगे झूले, साफ-सफाई और वहां उपलब्ध विभिन्न प्रकार की सुविधाओं से हैं। इको पार्क, एस के पुरी पार्क, नवीन सिन्हा पार्क, पुनाईचक पार्क समेत राजधानी के तमाम पार्कों की अपनी एक अलग ही पहचान है। इन पार्कों की खूबसूरती की जितनी भी तारीफ की जाए कम है।

हरी-हरी घास पर टहलने से मिलेगा सुकून

हरी-हरी घास की चादरें और चारों तरफ पेड़-पौधों की हरियाली से घिरे इन पार्कों में जहां लोगों को सुकून मिलता है तो वहीं यहां के रंग-बिरंगे फूल पार्कों की सैर करने आने वाले सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। पार्क के प्रवेश द्वार से लेकर पार्क के चारों तरफ रंग-बिरंगे फूलों की खूबसूरती देखते ही बनती है। डालिया, डैंथस, गुलाब, पिटुनिया, लिलि, गुलदाउदी, भरबीना जैसे फूल यहां के वातावरण को भी रंगीन बना दिये हैं।

रंग-बिरंगे गुलाबों से गुलजार है इको पार्क

अगर आप कई प्रकार के रंग-बिरंगे गुलाबों का दीदार करना चाहते हैं, तो एक बार राजधानी के सबसे बड़े पार्क इको पार्क में जरूर आइये। इको पार्क के गेट संख्या एक से प्रवेश करते ही कुछ कदम आगे बढ़ने पर आपकी नजर इस पार्क के गुलाब गार्डेन पर पड़ेगी। यहां पर आप गुलाब के कई किस्म को देख सकते हैं। यहां पर ड्रीम रोज, मिलांड, ऑरेंजड, चेरी रोज, एटिक, हार्पनेस, इडवर्ड, बोनांजा, बारबरा, ब्लूमून, आर्थर, वेब रोज, एप्री कोट, ब्लैक फोरेस्ट, सनराइज, चेस्टनट, क्रिस्टोफर, डबल डेनाई, समैरिटन जैसे कई किस्म के गुलाब हैं। इसमें गुलाबी, सफेद, पीला, लाल, नारंगी, हल्का गुलाबी, जैसे कई रंगों के गुलाब हैं। इको पार्क में आने वाले सैलानी यहां गुलाब गार्डेन में सेल्फी लेना नहीं भूलते हैं। गुलाब के फूल  के अलावे आप यहां पर डालिया, गेंदा, बिगुनिया, पिटुनिया, गुलदाउदी, जाफरी, टेंडूला, सदाबहार, गजनिया जैसे फूलों का भी दीदार कर सकते हैं।

एसके पुरी पार्क में दर्शकों को भाती है पिटुनिया की खूबसूरती

श्री कृष्णापुरी स्थित एसके पुरी पार्क में लोगों को पिटुनिया की खूबसूरती खूब पसंद आ रही है। यहां लगभग छह तरह के पिटुनिया के फूल है। इनमें लाल, पीला, नीला, गुलाबी, सफेद, नारंगी रंगों में हैं। इसके साथ ही यहां पर लोकल देसला गुलाब, होनिकाॅम, गेंदा, बिगुनिया, जटाधारी, सालबिया, पंजी, मिनिएचर, एल्टू हेनम, गजेनिया, एक जोड़ा, इंटर हेनम, पोलंथस गुलाब, केंडोला जैसे फूल यहां पर हैं। एसके पुरी पार्क के माली सुकन मंडल बताते हैं कि मौसमी फूलों के लगाने का समय नवंबर माह से शुरू हो जाता है। ये फूल जनवरी से खिलने लगते हैं। मार्च के बाद इन फूलों का मौसम समाप्त हो जाता है। डालिया के फूल सबसे देरी से खिलते हैं।

गेंदा के फूलों से गुलजार है नवीन सिन्हा पार्क

राजवंशी नगर स्थित नवीन सिन्हा पार्क गेंदा के फूलों से गुलजार है। यहां पर आप गेंदा के खूबसूरत फूलों का दीदार कर सकते हैं। इसके अलावे आप यहां पर लीली, पंजी, डालिया, नेपाली गेंदा, हजारा गेंदा, जटाधारी, कैंडोला, पिटूनिया जैसे फूलों का भी दीदार कर सकते हैं।

पुनाईचक पार्क में सफेद चाइनिज गुलाब का करें दीदार

पुनाईचक स्थित पुनाईचक पार्क में आप सफेद चाइनिज गुलाब का दीदार कर सकते हैं। इस पार्क में प्रवेश करते ही आपकी मुलाकात सफेद चाइनिज गुलाब से होगी। इसकी खूबसूरती लोगों को बेहद ही आकर्षित करती है। यहां सफेद चाइनिज गुलाब के लगभग 20-25 पौधे हैं। इसके साथ आप यहां पर गेंदा, डालिया, डैंथस, पिटुनिया, लिलि, गुलदाउदी, भरबीना जैस फूल को भी देख सकते हैं। यहां पर सौ प्रकार के फूल हैं। जिसका आप दीदार कर सकते हैं। पार्क के प्रवेश द्वार ही दो रूद्राक्ष के पेड़  लगे हुए हैं, जो इस पार्क की शोभा भी बढ़ा रहे हैं।

कहते हैं अधिकारी

पटना के डीएफओ (पार्क प्रमंडल ) शशिकांत ने बताया कि इको पार्क के गुलाब गार्डेन में देशी-विदेशी कई किस्म के फूल हैा जो दर्शकों को बेहद ही पसंद आता है। जो भी दर्शक इस पार्क में सैर करने के लिए आते हैं। वो एक बार गुलाब गार्डेन की सैर जरूर करते हैं। गुलाब गार्डेन दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।