Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Parcel Booking: अब घर बैठे भेज सकेंगे पार्सल, नहीं काटने होंगे पोस्ट ऑफिस के चक्कर; जानें क्या है डाक विभाग की योजना

अपने सामान को कहीं भेजने के लिए अब आपको पोस्ट ऑफिस के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। अब पोस्ट ऑफिस का पार्सल वाहन आपके घर से पार्सल को रिसीव करके आपके दिए गए गंतव्य स्थान पर पहुंचा देगा। यह पार्सल वाहन शहर के विभिन्न हिस्सों में घूम-घूम कर पार्सल की बुकिंग भी लेंगे। इसके अतिरिक्त कहीं से आने वाले पार्सल की भी डिलेवरी करेंगे।

By Nalini Ranjan Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Feb 2024 05:46 PM (IST)
Hero Image
मोबाइल वैन पार्सल बुकिंग सुविधा का शुभारंभ करते सीपीएमजी अनिल कुमार व अन्य। (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। अब अपने सामान को कहीं भेजने के लिए पोस्ट ऑफिस का चक्कर लगाना नहीं पड़ेगा। अब उपभोक्ताओं को उनके घर ही वाहन आकर पार्सल बुकिंग कर सामान को गंतव्य तक पहुंचा देगा।

बुधवार को बिहार परिमंडल के मुख्य डाक महाध्यक्ष ने पटना साहिब मंडल के तहत मोबाइल पार्सल सुविधा वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यह पार्सल वाहन शहरी क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में घूम-घूम कर पार्सल की बुकिंग भी लेंगे। इसके अतिरिक्त कहीं से आने वाले पार्सल की भी डिलेवरी देंगे।

इससे ग्राहकों के सामान सही समय पर आने-जाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो जाएगी। बिहार डाक परिमंडल में 22 ई-कामर्स कंपनियां संपर्क में हैं।

सेवा विस्तार के लिए प्रयासरत डाक विभाग 

डाक विभाग के सहयोग से शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में अपनी सेवा के विस्तार के लिए प्रयासरत भी है। कुछ महीनों में बिहार में पार्सल की बुकिंग एवं वितरण व्यवस्था काफी तेज हुई है।

छोटे निर्यातक एवं उद्यमियों को भी मिलेगा फायदा

छोटे निर्यातकों की सुविधा को देखते हुए डाक विभाग की ओर से शहरों में डाक निर्यात केंद्र भी खोले गए हैं। इससे मध्यम से छोटे निर्यातक एवं उद्यमी भी अपने उत्पाद को आसानी से निर्यात कर पा रहे हैं।

ग्राहकों को त्वरित डिलीवरी की भी सूचना मिल रही है। इसके लिए पोस्टमैन मोबाइल एप सुविधा पहले से ही दी जा रही है।

ये अधिकारी रहे मौजूद

मोबाइल पार्सल सुविधा वैन के लांच के मौके पर निदेशक डाक सेवाएं मुख्यालय पवन कुमार, प्रवर डाक अधीक्षक राजदेव प्रसाद, डाक अधीक्षक पटना साहिब रणधीर कुमार भी थे।

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आपके खाते में आई या नहीं? इन तरीकों से अभी करें चेक

यह भी पढ़ें : PM Suryodaya Yojana : सोलर पैनल पर भारी-भरकम सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, इस वेबसाइट पर आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें