Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna-Purnea Expressway: मोदी 3.0 के बजट में पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को मंजूरी, दो घंटे में पूरा होगा सफर

Budget 2024 For Bihar केंद्रीय बजट में अलग-अलग मदों व प्रावधानों में बिहार को 58900 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है। इसमें बताया गया है कि 26 हजार करोड़ की लागत से सड़क-पुल बनाए जाएंगे। बिहार को तीन एक्‍सप्रेस-वे की सौगात मिलेगी। वहीं इस बार पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को केंद्रीय बजट से स्वीकृति दी गई है जिसके बाद प्रोजेक्‍ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ होगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Prateek Jain Updated: Tue, 23 Jul 2024 08:51 PM (IST)
Hero Image
पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को केंद्रीय बजट से स्वीकृति मिली। (सांकेत‍िक तस्‍वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस-वे को केंद्रीय बजट से स्वीकृति मिलने के बाद अब इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ होगी।

अभी इस प्रोजेक्ट के डीपीआर पर काम चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के बन जाने के बाद पटना से पूर्णिया की दूरी मात्र दो घंटे में पूरी हो सकेगी।

120 km/hr की रफ्तार के आधार पर एक्सप्रेस-वे की डिजाइन

तय मानक के अनुसार एक्सप्रेस वे की डिजायन 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के आधार पर होती है। पटना से पूर्णिया के तहत बनने वाले इस प्रस्तावित एक्सप्रेस वे की दूरी 200 किमी है।

10 हजार करोड़ का प्राेजेक्ट, आधी राशि जमीन अधिग्रहण पर खर्च होगी

एक मोटे आकलन के अनुसार पटना-पूर्णिया एक्सप्रेस वे के निर्माण पर दस हजार करोड़ रुपए है। इसमें अकेले पांच हजार करोड़ रुपए जमीन अधिग्रहण पर खर्च होंगे। इस प्रोजेक्ट के तहत कोसी नदी पर एक पुल का भी निर्माण कराया जाना है।

बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेस वे के तहत 300 किमी सड़क बनेगी

बजट में एक अन्य एक्सप्रेस वे बक्सर से भागलपुर के बीच बनाए जाने की है। इसके तहत 300 किमी लंबाई में फोर लेन सड़क का निर्माण कराया जाएगा। अभी यह तय नहीं है कि इसका एलायनमेंट क्या होगा। वर्तमान में मुंगेर से मिर्जा चौकी के बीच ग्रीन फील्ड एलायनमेंट के तहत सड़क का निर्माण कराया जा रहा।

बक्सर में दो लेन के नए पुल का निर्माण

बजट में की गयी घोषणा के तहत बक्सर में गंगा नदी पर एक दो लेन पुल का निर्माण कराया जाना है। वहां पुराने दो लेन का सुपर स्ट्रक्चर पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है। नए दो लेन पुल के निर्माण के बाद पुराने पुल के सुपर स्ट्रक्चर का पुनर्निर्माण भी कराया जाएगा।

आमस-दरभंगा फोर लेन से स्पर के माध्यम से गया, बोधगया, राजगीर व वैशाली जुडेंग

निर्माणाधीन आमस-दरभंगा फोर लेन सड़क से गया, बोधगयया, राजगीर व वैशाली को जोड़ने की योजना है। फोरलेन स्पर के माध्यम से इन शहरों को फोरलेन से जोड़ा जाएगा। बिदुपुर के आगे वैशाली को स्पर के माध्यम से जोड़ा जाना है।

यह भी पढ़ें - 

Central Budget पर Tejashwi Yadav का पारा हाई! बोले- हम विशेष राज्य के दर्जे की मांग से इंच भर भी पीछे नहीं हटेंगे

'बिहार में केंद्र की मदद का डंका गूंज रहा है', विजय चौधरी बोले- 2025 में नीतीश के नेतृत्व में बनेगी सरकार