Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna Ranchi Janshatabdi: छह घंटे देरी से रवाना हुई पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस, यात्रियों का गुस्सा पहुंचा आसमान पर

सोमवार को पटना से रांची जाने वाली 12365 जनशताब्दी एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से छह घंटे देरी से रांची के लिए रवाना हुई। ट्रेन के विलंबित होने के कारण यात्रियों ने पटना जंक्शन पर जमकर हंगामा काटा और इस ट्रेन से बड़ी संख्या में परीक्षार्थी भी जाने वाले थे। ट्रेन के लगातार देरी से चलने की घोषणा होते ही परीक्षार्थी बिफर पड़े।

By Chandra Shekhar Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 18 Mar 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
छह घंटे विलंब से चली पटना-रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Ranchi Jan Shatabdi Train Delayed: पटना से रांची जाने वाली 12365 जनशताब्दी एक्सप्रेस सोमवार को अपने निर्धारित समय से छह घंटे विलंब से पटना जंक्शन से रांची के लिए रवाना हुई। ट्रेन के विलंबित होने पर यात्रियों ने पटना जंक्शन पर जमकर हंगामा किया।

इस ट्रेन से बड़ी संख्या में परीक्षार्थी जाने वाले थे। ट्रेन के लगातार देरी से खुलने की घोषणा होने पर परीक्षार्थी बिफर पड़े और पूछताछ काउंटर से ही हंगामा शुरू करने लगे। इसी बीच ट्रेन लेट होने पर कई यात्री टिकट वापस करने आरक्षण काउंटर पर पहुंचे जिन्हें पूरी राशि नहीं दिया जा रहा था।

ट्रेन तीन घंटे लेट होने पर पूरी राशि वापस करने का प्रावधान

नियमत: ट्रेन के तीन घंटे या इससे अधिक विलंबित होने पर टिकट की पूरी राशि वापस करने का प्रविधान है। प्रविधान होने के बावजूद पूरी राशि वापस न किए जाने पर यात्रियों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इस तरह से ट्रेन से यात्रा करने वाले परीक्षार्थियों व यात्रियों ने संयुक्त रूप से हंगामा शुरू कर दिया।

काफी देर तक हंगामा किए जाने के बाद यात्रियों की पूरी राशि वापसी का आदेश दिया गया। परीक्षार्थियों को पटना से गया के लिए दूसरी सवारी गाड़ियों का विकल्प दिया गया। इसके बाद यात्रियों का गुस्सा शांत हो सका।

इस कारण लेट हुई ट्रेन

रविवार की देर रात को आने वाली 12365 रांची जनशताब्दी एक्सप्रेस हावड़ा से ही काफी विलंब से पटना जंक्शन पहुंची। हावड़ा से आने में हावड़ा-आसनसोल-झाझा रेलखंड पर काफी लंबा ब्लॉक लिया गया था।

इसके कारण सभी ट्रेनों को जहां-तहां छोटे-बड़े स्टेशनों पर रोककर रखा गया। इसी ब्लॉक के कारण रांची जनशताब्दी भी काफी देर तक रास्ते में ही फंसी रह गई।

कोच में कम थे यात्री

रविवार की देर रात तक आने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस सोमवार को 11.45 बजे पटना जंक्शन पहुंची। काफी तेजी से इस ट्रेन की साफ-सफाई कर इसे 12.05 बजे रांची के लिए प्रस्थान करा दिया।

हालांकि इस ट्रेन के अधिकांश यात्रियों ने अपनी यात्रा रद कर टिकट वापस करा लिया था। कई कोच तो पूरी तरह से खाली थी। एसी कोच में भी सामान्य से काफी कम ही यात्री थे। यह ट्रेन 8.30 बजे के बाद ही रांची पहुंची।

स्टेशन निदेशक ने ये बताया

इस संबंध में स्टेशन निदेशक अरुण कुमार ने बताया कि ब्लॉक लिए जाने के कारण हावड़ा की ओर से आने वाली अधिकांश ट्रेनें काफी विलंब से पटना जंक्शन पहुंची।

हालांकि पटना जंक्शन पर इन ट्रेनों की साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था काफी त्वरित गति से करते हुए काफी ठहराव के बाद इसे रवाना कर दी गई। कल तक ट्रेन परिचालन काफी हद तक सामान्य हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- होली के रंग में रंगने लगी राजधानी, बाजारों में उड़ रहे गुलाल

ये भी पढ़ें- अनियंत्रित ट्रक ने ऑटो में मारी टक्कर, चक्के में फंसा शख्स... घसीटने से हुई मौत; JCB से निकाला शव