Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पटना साहिब स्टेशन पर गुरु गोविंद सिंह की लगेगी बड़ी तस्वीर

सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली होने के कारण पटना साहिब अंतरराष्ट्रीय ख्याति का स्टेशन है।

By JagranEdited By: Updated: Thu, 18 Oct 2018 06:00 PM (IST)
Hero Image
पटना साहिब स्टेशन पर गुरु गोविंद सिंह की लगेगी बड़ी तस्वीर

पटना। सिखों के दसवें गुरु गोविंद सिंह की जन्मस्थली होने के कारण पटना साहिब अंतरराष्ट्रीय ख्याति का स्टेशन है। इस स्टेशन को तख्त श्री हरिमंदिर का लुक देने की कोशिश की गई है। अब इस स्टेशन परिसर में इंट्री गेट पर ही सामने से गुरु गोविन्द सिंह की एक बड़ी तस्वीर लगाने का निर्णय लिया गया है। इससे श्रद्धालु इस स्टेशन पर उतरते ही श्रद्धा की अनुभूति करेंगे। इसके साथ ही स्टेशन परिसर में ही दो अन्य स्थानों पर भी गुरु गोविन्द सिंह की बड़ी तस्वीर लगाने का निर्णय लिया गया है।

इस संबंध में दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने बताया कि पटना साहिब स्टेशन को पूरी तरह सिखों के दसवें गुरु की थीम पर विकसित करने की कोशिश की जा रही है। उनके 350 वें व 351 वें जन्मोत्सव पर पटना साहिब स्टेशन को तख्त श्री हरिमंदिर की तर्ज पर विकसित किया गया है। गुरुद्वारा की तर्ज पर ही गुंबद बनाया गया है। स्टेशन परिसर में गुरु गोविंद सिंह की बड़ी तस्वीर नहीं थी। उनकी बड़ी-बड़ी तीन तस्वीरें लगाने का निर्णय लिया गया है। छठ पूजा के पहले उनकी तस्वीर लगा दी जाएगी। डीआरएम और प्रधान सचिव लेंगे जंक्शन का जायजा :

वहीं दूसरी ओर, पटना जंक्शन पर बाधा रहित पहुंचने के लिए दानापुर रेल मंडल के साथ ही नगर विकास विभाग भी पूरी शिद्दत से जुटा है। पटना जंक्शन के प्रवेश को बाधारहित बनाने के लिए 19 अक्टूबर को नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा एवं डीआरएम श्री ठाकुर पटना जंक्शन के बाहरी हिस्से का मुआयना करने पहुंचेंगे। पटना जंक्शन के प्रवेश द्वार व निकास द्वार पर काफी अतिक्रमण लगा रहता है। नगर बस सेवा की बसें प्रवेश व निकास द्वार को जाम रखती हैं। रही-सही कसर ऑटो वाले पूरी कर देते हैं। इसके साथ ही सड़क किनारे सामान बेचने वाले कब्जा जमाये रहते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर