Move to Jagran APP

Patna Smart City: जुलाई में मल्टी मॉडल हब से चलेंगी बसें, मिलेगी 225 कारों की पार्किंग

Patna Smart City News बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक अभय कुमार झा ने बताया कि हमलोग मल्टी मोडल हब के निर्माण कार्य समाप्त होने का इंतजार कर रहे हैं। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड से बसों के परिचालन कराने का प्रस्ताव दे दिया गया है। यहां से बसों के परिचालन शुरू हो जाने के बाद रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेंगी।

By Mritunjay Mani Edited By: Rajat Mourya Published: Wed, 15 May 2024 05:21 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2024 05:21 PM (IST)
जुलाई में मल्टी मॉडल हब से चलेंगी बसें, मिलेगी 225 कारों की पार्किंग (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। Patna Railway Station पटना जंक्शन स्थित बकरी बाजार में नवनिर्मित मल्टी मॉडल हब से जुलाई माह में नगर बस सेवा का परिचालन और 225 कारों की क्षमता वाला कार पार्किंग शुरू हो जाएगा। यहां से पटना के विभिन्न रूटों तथा आसपास के शहरों के लिए खुलने वाली बसें खुलेंगी।

रेल मार्ग से पटना जंक्शन आने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। यहां से सभी रूटों की बसें मिलेंगी तथा कार पार्किंग का एक स्थल मिल जाएगा। जून मध्य तक मल्टी मोडल हब को तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। ग्राउंड फ्लोर से नगर बसों का परिचालन होगा।

एक साथ 32 बसों को खोलने के लिए प्लेटफॉर्म बनाया गया है। इसके साथ 50 अन्य बसों के ठहराव की व्यवस्था है। सभी प्लेटफॉर्म तैयार हो गए हैं। दोनों तरफ ढलाई भी हो गया है। बुद्धमार्ग की तरफ ढलाई का कार्य रह गया। मामला न्यायालय में चलने के कारण एक तरफ के रैंप का निर्माण रुक गया है। इससे बसों के परिचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

मल्टी मॉडल में होगी 225 कारों की पार्किंग व्यवस्था

मल्टी मॉडल हब में 225 कारों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है। पहला और दूसरा फ्लोर बनकर तैयार है। एक तरफ से रैंप भी बनकर तैयार हो गया है। तीसरे फ्लोर का आधे भाग को तैयार किया जा रहा है तथा आधे भाग में ढलाई की तैयारी चल रही है। 25 मई तक ढलाई के कार्य पूर्ण होने की संभावनाएं हैं।

तीसरे फ्लोर पर भी 75 कार की पार्किंग होंगी। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड को निचले भाग को 31 मई तक कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की योजना है कि एक रैंप छोड़कर सभी कार्य 15 जून तक पूर्ण कर लिए जाए, उसके बाद बसों के परिचालन की अनुमति दी जाए।

बिहार राज्य पथ परिवहन निगम के प्रशासक अभय कुमार झा ने बताया कि हमलोग मल्टी मोडल हब के निर्माण कार्य समाप्त होने का इंतजार कर रहे हैं। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड से बसों के परिचालन कराने का प्रस्ताव दे दिया गया है। यहां से बसों के परिचालन शुरू हो जाने के बाद रेल यात्रियों को काफी राहत मिलेंगी।

जून मध्य तक मल्टी मॉडल हब का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। जुलाई माह पटनावासियों को 225 करों को खड़ा करने वाला पार्किंग तथा शहर के विभिन्न हिस्सों के लिए बसें मिलेंगी। निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। कैंटिन और यात्रियों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। - अनिमेष कुमार पराशर, आयुक्त, पटना नगर निगम

ये भी पढ़ें- Pneumonia Vaccine: बिहार में जून से लगेगी निमोनिया की नई वैक्सीन, सभी सिविल सर्जन को मिले निर्देश

ये भी पढ़ें- Mango Farming In Supaul: 35 हेक्टेयर में लगेगा आम का बगीचा, किसानों को मिलेगा 50 प्रतिशत अनुदान


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.