Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: स्टंट कर वीडियो अपलोड करना पड़ा महंगा, पुलिस ने घर से उठा ली बाइक; 60 हजार जुर्माना

पटना में बाइक स्टंट करने और वीडियो अपलोड करने वाले चार शोहदों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर से उनका पता लगाया गया और चारों वाहन जब्त कर लिए गए। चालकों पर अलग-अलग जुर्मों के लिए लगभग 60 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है। अब उनके वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चालक का लाइसेंस निलंबित करने के लिए पुलिस ने परिवहन विभाग को अनुशंसा की है।

By Prashant Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 08 Oct 2024 04:34 PM (IST)
Hero Image
स्टंटबाजी में जब्त बाइक के साथ ट्रैफिक थाने के पुलिसकर्मी। जागरण

जागरण संवाददाता, पटना। शहर के चार शोहदों को बाइक से स्टंट कर इंटरनेट मीडिया पर वीडियो अपलोड करना महंगा पड़ा। बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर से पुलिस ने उनका मोबाइल नंबर निकाला, फिर घर का पता ढूंढा और चार वाहन समेत चालक को उठा लिया। चारों वाहनों के मालिकों से अलग-अलग जुर्मों के लिए लगभग 60 हजार रुपये जुर्माना वसूला गया।

इतना ही नहीं, अब उनके वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चालक का लाइसेंस निलंबित एवं रद्द करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने परिवहन विभाग को अनुशंसा की है। जब्त चार बाइक में एक के रजिस्ट्रेशन नंबर से भी छेड़छाड़ की गई थी। इस बाबत वाहन मालिक पर फर्जीवाड़े की भी प्राथमिकी की गई है।

ट्रैफिक एसपी अपराजित लोहान ने बताया कि स्टंटबाजी और हुड़दंग कर शहरवासियों को परेशान करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है। इंटरनेट मीडिया पर भी पुलिस की पैनी नजर है। अब तक 35 वाहनों को चिह्नित किया गया है। ऐसे वाहन चालक न सिर्फ यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं, बल्कि अपने साथ दूसरों की जान को भी खतरे में डालते हैं। इनमें चार वाहनों पर कार्रवाई हुई है। बाकी वाहन चालकों का सत्यापन करा विधि-सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

खतरनाक चाल के लिए देने होंगे और 20 हजार

ट्रैफिक एसपी ने बताया कि डेंजरस ड्राइविंग (खतरनाक परिचालन) के लिए मोटरयान अधिनियम के तहत कार्रवाई करने का अधिकार परिवहन विभाग को है। साक्ष्य के साथ परिवहन विभाग को आरोपित वाहन चालकों से संबंधित जानकारी परिवहन विभाग को भेजी गई है। इन्हें उक्त धारा में 20-20 हजार रुपये और जुर्माना देना होगा। गौर हो कि इंटरनेट मीडिया पर अधिक लाइक और सब्सक्राइबर्स पाने के चक्कर में युवा खतरनाक स्टंट कर रहे हैं। एक जब्त पर चालक ने यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक आइडी भी लिख रखा था।

नंबर से छेड़छाड़ करने वालों को एसपी ने चेताया

नंबर प्लेट से छेड़छाड़ करने वालों को एसपी ने सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने बताया कि शहर में लगे सीसी कैमरों से लगातार मानिटरिंग की जा रही है। इस दौरान पाया जा रहा है कि कुछ वाहन चालक धड़ल्ले से नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। वे कैमरे की जद में आने से बचने के लिए वाहन के रजिस्ट्रेशन नंबर से छेड़छाड़ जैसे एक नंबर को टेप से ढंक लेना, नंबर प्लेट मोड़ देना आदि कृत्य कर रहे हैं। वे सावधान हो जाएं, क्योंकि पकड़े जाने पर फर्जीवाड़ा और सरकारी संपत्ति (परिवहन विभाग द्वारा निर्गत नंबर प्लेट) से छेड़छाड़ करने के आरोप में प्राथमिकी की जाएगी। इसमें 10 वर्षों की सजा है। यदि वे आन स्पाट नहीं पकड़े गए तो इंटरनेट मीडिया सेल से तकनीकी सहायता लेकर पुलिस उनके घर तक पहुंच जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें