Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna To Delhi By Road: पटना से दिल्ली केवल 8 घंटे में, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से मिलेगी कनेक्टिविटी; NHAI ने दी हरी झंडी

पटना-बक्सर फोर लेन सड़क को भरौली (एनएच 9222) से हैदरिया (पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे) को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर पुल बनेगा। अगले दो वर्षों में यह बनकर तैयार होगा। एप्रोच रोड सहित इसकी लंबाई 17 किमी है। बक्सर को पूर्वांचल एक्सप्रेस की सीधी कनेक्टिवटी मिल जाने से केवल आठ घंटे में पटना से दिल्ली जाना संभव हो सकेगा। दूरी 950 किमी हो जाएगी।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 25 Dec 2023 07:10 PM (IST)
Hero Image
पटना से दिल्ली केवल 8 घंटे में, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से मिलेगी कनेक्टिविटी; NHAI ने दी हरी झंडी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। Patna To Delhi By Road पटना को वाया बक्सर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की संपर्कता दिए जाने का रास्ता साफ हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग विकास प्राधिकरण (एनएचएआई) ने गंगा पर बक्सर के समीप यूपी के भरौली से हैदरिया के बीच नए तीन लेन पुल निर्माण की निविदा कर दी है।

हैदरिया के आगे ग्रीन फील्ड सड़क से भंवरकोल के समीप पूर्वांचल एक्सप्रेस की संपर्कता मिलेगी। इससे पटना बक्सर के रास्ते दिल्ली तक की सड़क मार्ग की यात्रा कम समय में पूरी हो सकेगी। इस परियोजना की लागत 6,25,88,00,000 रुपए है। बिहार को पूर्वांचल एक्सप्रेस की संपर्कता दिए जाने को ले लंबी अवधि से चर्चा हो रही थी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी ने इस संबंध में आश्वासन भी दे रखा था।

इस तरह आगे बढ़ेगी योजना

पटना-बक्सर फोर लेन सड़क को भरौली (एनएच 9222) से हैदरिया (पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे) को जोड़ने के लिए गंगा नदी पर पुल बनेगा। अगले दो वर्षों में यह बनकर तैयार होगा। एप्रोच रोड सहित इसकी लंबाई 17 किमी है।

भरौली से भंवरकोल होते हुए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी (Purvanchal Expressway) हिस्से के हरदिया के बीच 17 किमी लंबी ग्रीन फील्ड सड़क से मिल जाएगी पूर्वांचल एक्सप्रेस की संपर्कता।

केवल आठ घंटे में पटना से दिल्ली जाना होगा संभव

बक्सर को पूर्वांचल एक्सप्रेस की सीधी कनेक्टिवटी मिल जाने से केवल आठ घंटे में पटना से दिल्ली जाना संभव हो सकेगा। दूरी 950 किमी हो जाएगी। वर्तमान में पटना से बनारस होते हुए दिल्ली की दूरी 995 किमी है। पटना से लखनऊ की 483 किमी की हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- Buxar Highway Projects: 2024 में बदलेगी बक्सर की तस्वीर, 2 नए हाईवे का होगा निर्माण; इन जिलों के साथ बेहतर होगी कनेक्टिविटी

ये भी पढ़ें- 'फैमिली मैन' Manoj Bajpayee पहुंचे पश्चिम चंपारण के बेलवा गांव, ताजा की बचपन की यादें; मटन का भी लुत्फ उठाया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर