Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna 5 Star Hotels: पटना में होगा तीन नए पांच सितारा होटल का निर्माण, सुल्तान पैलेस बनेगा हेरिटेज होटल

पटना में तीन नए पांच सितारा होटल बनेंगे जिनमें से एक सुल्तान पैलेस को हेरिटेज होटल के रूप में विकसित किया जाएगा। इन होटलों में शॉपिंग मॉल भी होंगे। पर्यटन विभाग के अनुसार तीनों होटलों का निर्माण एवं संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर किया जाएगा। पांच सितारा होटलों के निर्माण को राज्य कैबिनेट की स्वीकृति मिल गई है।

By Rajat Kumar Edited By: Rajat Mourya Updated: Tue, 10 Sep 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
पटना में बनेंगे तीन नए पांच सितारा होटल (सांकेतिक तस्वीर)

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी पटना में तीन नए पांच सितारा होटलों के निर्माण को राज्य कैबिनेट की स्वीकृति मिल गई है। नई स्वीकृति में वीरचंद पटेल पथ स्थित सुल्तान पैलेस को संरक्षित रखते हुए हेरिटेज होटल का निर्माण कराया जाएगा।

वहीं, होटल पाटलिपुत्र अशोक और गांधी मैदान के पास बांकीपुर बस पड़ाव की जमीन पर नए सिरे से पांच सितारा होटल बनाया जाएगा। खास बात यह है कि इन पांच सितारा होटलों में शापिंग माल भी होगा।

मंत्रिमंडल विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ ने बताया कि पाटलिपुत्र अशोक की जमीन पर कम से कम 100 कमरों, जबकि बांकीपुर और सुल्तान पैलेस में कम से कम 150-150 कमरों की क्षमता वाले पांच सितारा होटल का निर्माण होगा।

पर्यटन विभाग के अनुसार, तीनों होटलों का निर्माण एवं संचालन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर किया जाएगा। इस कार्य के निमित्त लीज की अवधि 60 वर्ष की होगी, जिसका विस्तार इसके उपरांत 30 वर्षों के लिए किया जा सकेगा।

पांच सितारा होटल निर्माण के बाद शेष भू-खंड पर चार सितारा होटलों का निर्माण वैकल्पिक रहेगा जो बाध्यकारी नहीं होगा। पर्यटन मंत्री नीतीश मिश्रा ने मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा नए पांच सितारा होटलों के निर्माण से राज्य में बेहतर औद्योगिक वातावरण बनेगा और रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।