Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: पटना के वाहन चालक ध्यान दें..., इन प्रमुख रास्तों पर 9 से 12 अक्टूबर तक नहीं चला पाएंगे गाड़ियां

Patna Traffic on Durga Puja दुर्गा पूजा और दशहरा के अवसर पर पटना में यातायात व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं। 9 से 12 अक्टूबर तक कई मार्गों पर वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है जबकि कुछ मार्गों पर डायवर्जन और वन-वे यातायात व्यवस्था की गई है। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में मालवाहक और यात्री वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाई गई है।

By Ashish Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Updated: Tue, 08 Oct 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
पटना ट्रैफिक में दुर्गा पूजा पर बड़ा बदलाव (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Durga Puja Mela in Patna: दुर्गा पूजा और दशहरा को लेकर शहर में नौ अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक यातायात व्यवस्था में कई बदलाव किए गए है। डाकबंगला चौराहा से कोतवाली, न्यू डाकबंगला से एसपी वर्मा रोड, गोविंद मित्रा रोड, नाला रोड सहित दर्जन भर मार्ग पर सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

साथ ही डेढ़ दर्जन से अधिक मार्ग में डायवर्जन और कुछ जगह वन-वे किया गया है। इसी तरह मालवाहक और यात्री बसों का परिचालन नगर निगम क्षेत्र में पूर्णत: निषेध रहेगा। गांधी मैदान के चारों तरफ, एसपी वर्मा रोड सहित कई जगह नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। 

डाकबंगला चौराहा आयकर गोलंबर तक यातायात व्यवस्था 

भट्टाचार्या चौराहा, पटना जंक्शन एवं स्वामीनंदन तिराहा से डाकबंगला की तरफ सभी वाहनों का परिचालन वर्जित होगा। -डाकबंगला चौराहा से कोतवाली तक के दोनों फ्लैंकों में सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। 

न्यू डाकबंगला रोड से एसपी वर्मा रोड में वाहनों का परिचालन नहीं होगा। पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले छोटी गाड़ियां गोरियाटोली चौक से एग्जीबिशन रोड होते हुए जा सकेंगी एवं इसी मार्ग से पुन: वापसी होगी। -खजांची रोड में वाहनों का प्रवेश केवल दक्षिण से उत्तर की ओर होगा। मखनियां कुआं रोड दक्षिण से अशोक राजपथ में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

अशोक राजपथ से मखनियाकुआं रोड होते हुए बारीपथ से पूरब सैदपुर मोड़ से मोइनुलहक स्टेडियम से धनुष सेतु होते हुए जा सकते हें। -गोविंद मित्रा रोड और सब्जीबाग रोड में यातायात पूर्णत: बंद रहेगा। सब्जीबाग रोड में दोनों ओर से सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। बारीपथ से बाकरगंज मोड़ से मखनियाकुआं रोड की ओर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। 

नाला मोड़ रोड से ठाकुरबाड़ी मोड़ तक सभी वाहनों का प्रवेश वर्जित

नाला रोड मोड़, हिन्दी साहित्य सम्मेलन से ठाकुरबाड़ी मोड़ की तरफ सभी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। दिनकर गोलंबर से मछुआ टोली चौक की ओर सभी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।  पश्चिम दरवाजा से अशोक राजपथ में पूरब से पश्चिम वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा। यहां से सभी वाहन नवाब बहादुर रोड से गुलजारबाग स्टेशन रोड से अगमकुआं फ्लाइओवर होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं। 

पूरब दरवाजा से अशोक राजपथ में पूरब से पश्चिम तक वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगा। सभी वाहन मोर्चा रोड से सुदर्शन पथ से चौक शिकारपुर आरओबी होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते हैं। 

बेली रोड से राजाबाजार के आसपास यातायात व्यवस्था -सगुना मोड़ से हवाईअड्डा जाने वाले छोटे वाहन नेहरू पथ से रूकनपुरा, राजाबाजार ओवरब्रिज के नीचे जगदेव पथ होते हुए जा सकते हैं। -सगुना मोड़ से हड़ताली मोड़, आयकर गोलंबर की ओर जाने वाली छोटी गाड़ियां सगुना मोड़ से रूकनपुरा से राजाबाजार फ्लाइओवर के ऊपर से जा सकते हैं। 

सगुना मोड़ से नेहरू पथ होते हुए दीघ, पाटलिपुत्र, राजीव नगर जाने वाले छोटे वाहन आशियाना मोड़ से बाएं आशियाना दीघा रोड होते हुए जायेंगे। -राजीव नगर, दीघा से हड़ताली मोड़ जाने वाले छोटे वाहन आशियाना-दीघा रोड से राजीव नगर नाला से सटे मार्ग से केशरीनगर होते हुए अटल पथ जा सकते हैं। 

आशियाना दीघा रोड में रामनगरी मोड़ से फ्रेंड्स कालोनी रोड से एजी कालोनी रोड से आइजीआइएमएस के बगल से नेहरू पथ जा सकते हैं। -नेहरू पथ से छोटे वाहन डुमरा टीओपी तक जायेंगे। वहां से बाएं हवाई अड्डा से बीआइटी होते हुए फुलवारीशरीफ या जगदेव पथ होते हुए जायेंगे। 

आशियाना नगर, एजी कालोनी, समनुपरा जाने वाले छोटे वाहन नेहरू पथ पिलर नंबर 91 से यू टर्न लेकर आइजीआइएमएस से आशियाना-दीघा रोड होते हुए जा सकते हैं। -हड़ताली मोड़ से पश्चिम सगुना मोड़ की ओर जाने वाले वाहन हड़ताली चौक से राजवंशी नगर से चिड़ियाघर से नेहरू पथ फ्लाइओवर के उपर से जा सकते हैं। 

इन मार्ग को किया गया है वन-वे 

अशोक राजपथ से कारगिल चौक से एनआइटी मोड़ तक छोटी गाड़ियां का परिचालन दोनों तरफ से होगा। -गांधी चौक से गायघाट तक छोटी गाड़ियां पश्चिम से पूरब की ओर जायेंगी। पूरब से पश्चिम की ओर छोटी गाड़ियां गायघाट चौराहा से दक्षिण बिस्कोमान गोलंबर, कुम्हरार से पुरानी बाईपास होते हुए गंतव्य की ओर जा सकते है या जेपी गंगा पथ से गांधी मैदान या दीघा की ओर जा सकते हैं। 

गायघाट से चौक मोड़ मार्ग पर पश्चिम से पूरब ओर जाने वाले वाहन के एकतरफा यातायात व्यवस्था रहेगी। पूरब से पश्चिम की ओर आने वाले छोटे वाहन चौक शिकारपुर नाला, गुलजारबाग, तुलसी मंडी से पुरानी बाइपास होते हुए गंतव्य की ओर जा सकती है। 

इन इलाकों में मालवाहक और यात्री वाहन के प्रवेश पर रोक -मंगलवार से 13 अक्टूबर तक मेट्रो व अन्य निर्माण कार्य से जुड़े भारी वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित किया गया है। -दानापुर से अशोक राजपथ में बड़े वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा, ये वाहन दानापुर कैंट से सगुना मोड़ होते हुए खगौल-दानापुर स्टेशन होकर जायेंगी। -दानापुर स्टेशन से बिहटा की तरफ जाने वाली भारी गाड़ियां नेउरा होते हुए बिहटा या आरा की तरफ जायेंगी। 

यहां नो पार्किंग घोषित 

गांधी मैदान के चारों नो पार्किंग जोन घोषित किया गया है। -एसपी वर्मा रोड में नो पार्किंग जाेन घोषित किया गया है। -कोतवाली थाना से पूरब टाइटन मोड़ नो पार्किंग जोन में। -सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ एवं छज्जूबाग तक नो पार्किंग जोन। -पटना म्यूजियम के चारों तरफ के मार्ग पर पार्किंग वर्जित। -बुद्ध मार्ग से कोतवाली टी से म्यूजियम तक नो पार्किंग। 

वाहन पार्किंग की व्यवस्था 

फ्रेजर रोड में डा. सीपी ठाकुर के आवास से स्वामीनंदन तिराहा। -आकाशवाणी से जेपी गोलंबर तक दोनों फ्लैंक में। -वीरचंद पटेल पथ के सर्विस लेन में। -जीपीओ गाेलंबर से आर ब्लाक चौराहा तक एक फ्लैंक। -सिन्हा लाइब्रेरी मोड़ से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में जाने वाले मार्ग। -पटना साइंस कालेज एवं पटना कालेज का मैदान। -सिटी स्कूल चौक -मंगल तालाब के चारों ओर -पटना साहिब रेलवे स्टेशन के सामने

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें