Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर का उद्घाटन आज, इन राज्यों से लेकर कई देश तक होंगे शामिल; होगी बिहार पर्यटन की ब्रांडिंग

Bihar News आज पटना में ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर का उद्घाटन होगा। इस आयोजन में भारत के 10 राज्यों से 125 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया है। इसके साथ ही पड़ोसी देश नेपाल बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रतनिधि भी शामिल हो रहे हैं। इसके जरिए बिहार के पर्यटन स्थलों का नए सिरे से प्रचार - प्रसार हो सकेगा।

By Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 07 Oct 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर का उद्घाटन आज, इन राज्यों से लेकर कई देश तक होंगे शामिल

राज्य ब्यूरो, पटना। राजधानी में पहली बार आयोजित हो रहे ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) का शनिवार को उद्घाटन होगा। ज्ञान भवन के सम्राट अशोक कन्वेंशन सेंटर में सात और आठ अक्टूबर को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय मेले में देश-विदेश के पर्यटन के क्षेत्र के कई प्रतिनिधि शामिल होंगे।

पर्यटन सचिव अभय कुमार सिंह ने बताया कि इसके जरिए बिहार के पर्यटन स्थलों का नए सिरे से प्रचार-प्रसार होगा। इसके साथ ही पर्यटन उद्यम को बढ़ाने की संभावनाओं पर विमर्श होगा। इस आयोजन में भारत के 10 राज्यों से 125 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लेने की सहमति दी है।

समारोह में ये पड़ोसी देश भी होंगे शामिल

इसके साथ ही बिहार से 1,000 से अधिक टूर ऑपरेटर और ट्रैवल एजेंटों की भी इसमें भागीदारी होगी। समारोह में भारत के पर्यटन मंत्रालय के साथ पड़ोसी देश नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रतनिधि भी शामिल हो रहे हैं।

बिहार के साथ उत्तरप्रदेश, पंजाब, गुजरात, तमिलनाडु, हरियाणा, छत्तीसगढ़, झारखंड राज्य के अलावा उत्तर पूर्वी प्रदेश के पर्यटन विभाग अपने स्टॉल के जरिए पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यवसायियों को आकर्षित करेंगे।

बिहार के पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार

सभी राज्यों के प्रतिनिधि यहां आकर बिहार के पर्यटन स्थलों की जानकारी लेंगे और फिर उसे अपने राज्य में प्रचारित-प्रसारित करेंगे। टीटीएफ के दौरान पर्यटन उद्योग से जुड़े व्यावसायियों और संस्थानों के लिए पर्यटन केंद्रों की सैर, सांस्कृतिक कार्यक्रम, इन्वेस्टर समिट, कार्यशाला आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें -

Photos: बिहार के राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर पहुंचे गयाजी, विष्णुपद देव परिधि में कर रहे हैं पिंडदान

Bihar News: यूं फिल्मी अंदाज में वापस लौटे ओबरा के लापता बीडीओ, दो दिनों तक नहीं खाया खाना; बताई लापता होने की वजह