Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

KK Pathak का पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, 42 हजार सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों को होगा लाभ

शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों के सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के ऊपर प्रतिमाह करीब 312 करोड़ रुपये खर्च किया जाता है। यह राशि विभाग द्वारा सभी विश्वविद्यालयों को उपलब्ध करायी जाती है। फिर यह पेंशन राशि विश्वविद्यालयों द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों के बैंक खाते में भेजी जाती है। हालांकि अब शिक्षा विभाग सीधे लाभुकों के खाते में पेंशन की राशि भेजेगा।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 29 May 2024 02:18 PM (IST)
Hero Image
KK Pathak का पेंशन को लेकर बड़ा फैसला, 42 हजार सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों को होगा लाभ

दीनानाथ साहनी, पटना। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और अंगीभूत महाविद्यालयों में सेवानिवृत्त करीब 42 हजार शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के पेंशन भुगतान की प्रक्रिया बदलेगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने तय किया है कि जितने भी सेवानिवृत्त शिक्षक और कर्मचारी है, उनके बैंक खातों में विभाग द्वारा हर माह सीधे पेंशन की राशि भेजी जाएगी।

यह नई व्यवस्था अगले माह से लागू करने की तैयारी है। वर्तमान में विश्वविद्यालयों द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मियों को पेंशन भुगतान किया जाता है।

पेंशन पर हर माह 312 करोड़ रुपये व्यय

शिक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों के सेवानिवृत्त शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के ऊपर प्रतिमाह करीब 312 करोड़ रुपये खर्च किया जाता है। यह राशि विभाग द्वारा सभी विश्वविद्यालयों को उपलब्ध करायी जाती है। फिर यह पेंशन राशि विश्वविद्यालयों द्वारा सेवानिवृत्त शिक्षकों और कर्मचारियों के बैंक खाते में भेजी जाती है।

हालांकि, अब शिक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है कि पेंशन की राशि विश्वविद्यालयों के माध्यम से नहीं जारी किया जाएगा बल्कि सीधे लाभुकों के खाते में पेंशन की राशि भेजी जाएगी।

यहां बता दें कि विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों को सीधे वेतन भुगतान की तैयारी की है। इस प्रस्तावित व्यवस्था के क्रियान्वयन को लेकर विभाग द्वारा हाल में विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों के अफसरों को दो दिवसीय प्रशिक्षण भी दिया गया है।

इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा अंगीभूत महाविद्यालयों से तीस तरह की सूचनाएं ली जा रही हैं। शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव ने कहा है कि शिक्षकों और कर्मचारियों को सीधे वेतन भुगतान सुनिश्चित किये जाने के बाद दूसरे चरण में पेंशन भुगतान की प्रक्रिया में बदलाव लाया जाएगा।

उनके मुताबिक पहले चरण में जिस प्रक्रिया के तहत वर्तमान में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारियों के वेतन भुगतान की व्यवस्था की जा रही है, इसी प्रक्रिया के तहत दूसरे चरण में पेंशन भुगतान की प्रक्रिया भी बदलेगी।

ये भी पढ़ें- KK Pathak के नए फरमान से स्कूल-कॉलेजों में मची खलबली, अभिभावक और छात्र परेशान

ये भी पढ़ें- KK Pathak : सिर्फ अटेंडेंस ही नहीं... इस लापरवाही पर भी कट जाएगा शिक्षकों का वेतन, नए आदेश स्कूलों में मची खलबली

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें