Move to Jagran APP

PFI मामला: बिहार में पीएफआइ को हवाला के जरिए यूएई से हुई करोड़ों की फंडिंग, पांच गिरफ्तार

जांच एजेंसी एनआइए ने जुलाई में फुलवारीशरीफ में पीएफआइ के ठिकानों पर छापेमारी कर देश को इस्लामिक राष्ट्र बनाए जाने की साजिश का पर्दाफाश किया था। इस केस से जुड़े सात लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

By Kumar RajatEdited By: Yogesh SahuUpdated: Fri, 10 Mar 2023 09:17 PM (IST)
PFI मामला: बिहार में पीएफआइ को हवाला के जरिए यूएई से हुई करोड़ों की फंडिंग, पांच गिरफ्तार
Bihar: बिहार में पीएफआइ को हवाला के जरिए यूएई से हुई करोड़ों की फंडिंग, पांच गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, पटना। कट्टरवादी संगठन पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से हवाला के जरिए करोड़ों रुपये का फंड मुहैया कराया जा रहा था।

खासकर बिहार, केरल और कर्नाटक जैसे राज्यों में यह नेटवर्क काम कर रहा था। फुलवारीशरीफ पीएफआइ केस की जांच के सिलसिले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने इसका पर्दाफाश किया है।

इस मामले में एनआइए ने छापेमारी कर कर्नाटक और केरल से पीएफआइ से जुड़े पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया है।

इनमें मो. सिनान, सरफराज नवाज, इकबाल और अब्दुल रफीक को कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ से जबकि आबिद केएम को केरल के कासरगोड़ से गिरफ्तार किया गया है।

आठ ठिकानों पर छापा, करोड़ों के लेन-देन का मिला ब्यौरा

एनआइए के अनुसार, पीएफआइ मामले में रविवार को केरल और कनार्टक के आठ ठिकानों पर छापेमारी की गई। इसमें कई डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक सामग्री के साथ करोड़ों रुपये के लेन-देन का ब्योरा मिला है।

इस पैसे का इस्तेमाल हिंसा के लिए हथियार और गोला-बारूद उपलब्ध कराने के लिए किया जाता था। एनआइए की जांच में सरफराज नवाज और मो. सिनन के बैंक खाते में हवाला के जरिए जमा राशि पाई गई है।

दुबई और अबूधाबी से इकबाल ने जमा किया फंड

गिरफ्तार पांचों अभियुक्त पीएफआइ के सक्रिय सदस्य हैं। इनका काम देश के बाहर से फंड इकट्ठा कर उसे पीएफआइ के नेताओं और कैडर को उपलब्ध कराना था।

एनआइए के अनुसार, जांच में पता चला कि इकबाल ने अपने साथियों के साथ दुबई और अबू धाबी में अवैध तरीके से रुपयों की उगाही की।

इसके बाद भारत में इसे मो. सिनन, सरफराज नवाज, अब्दुल रफीक और आबिद केएम को मुहैया कराया। सरफराज, सिनन और रफीक के अलग-अलग बैंक खातों में हवाला के जरिए जमा राशि पाई गई है।

जल्द ही इन पांचों अभियुक्तों को पटना के एनआइए विशेष कोर्ट में पेश किया जाएगा।

जुलाई में हुआ था फुलवारीशरीफ माड्यूल का पर्दाफाश

एनआइए ने जुलाई में फुलवारीशरीफ में पीएफआइ के ठिकानों पर छापेमारी कर देश को इस्लामिक राष्ट्र बनाए जाने की साजिश का पर्दाफाश किया था।

इस केस से जुड़े सात लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। फुलवारीशरीफ में छापेमारी के बाद देश भर में पीएफआइ के अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।

इसके बाद 27 सितंबर को पीएफआइ पर प्रतिबंधन लगा दिया गया था। फरवरी में पूर्वी चंपारण में छापेमारी के दौरान पीएफआइ से जुड़े तीन अन्य सदस्यों को भी गिरफ्तार किया गया था।