Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGIMS Patna में बढ़ेंगी PG की सीटें, 69 करोड़ रुपये की पहली किस्‍त जारी; राज्‍य और केंद्र सरकार मिलकर उठाएंगी खर्च

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में स्नातकोत्तर की सीटों में वृद्धि होगी। राज्य सरकार ने केंद्र प्रायोजित योजना के तहत इस संस्थान को अनुदान मद में पहली किस्त के रूप में 69 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। यह राशि चालू वित्तीय वर्ष मद से जारी की गई है। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान एक स्वायत्तशासी संस्थान है।

By Sunil Raj Edited By: Prateek Jain Updated: Mon, 22 Jan 2024 12:32 AM (IST)
Hero Image
IGIMS Patna में बढ़ेंगी PG की सीटें, 69 करोड़ की पहली किस्‍त जारी; राज्‍य और केंद्र सरकार मिलकर उठाएंगी खर्च

राज्य ब्यूरो, पटना। इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) में स्नातकोत्तर की सीटों में वृद्धि होगी। राज्य सरकार ने केंद्र प्रायोजित योजना के तहत इस संस्थान को अनुदान मद में पहली किस्त के रूप में 69 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है। यह राशि चालू वित्तीय वर्ष मद से जारी की गई है।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान एक स्वायत्तशासी संस्थान है। राज्य सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के आलोक में केंद्र सरकार ने इस संस्थान में स्नातकोत्तर की 115 सीटें बढ़ाने की स्वीकृति दी है। राज्य सरकार ने कुल 172 सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था।

क्रमश: 60 और 40 प्रतिशत रहेगा केंद्र और राज्‍य का हिस्‍सा

इस कार्य को प्राथमिकता में करने के लिए केंद्र सरकार ने इस संस्थान को केंद्र प्रायोजित योजना के तहत प्रधनमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा निधि फेज-2 के मद्देनजर 1.38 अरब रुपये देने का निर्णय लिया है। इसमें केंद्र का हिस्सा 60 प्रतिशत, जबकि राज्य का हिस्सा 40 प्रतिशत होगा।

अब स्वास्थ्य विभाग ने केंद्र प्रायोजित योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा चालू वर्ष के लिए स्वीकृत केंद्र के 82.80 करोड़ रुपये के विरूद्ध राज्यांश मद में 55.20 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं।

राशि स्वीकृति के बाद चालू वर्ष में केंद्रांश से 41.40 करोड़ और राज्यांश से 27.60 करोड़ यानी कुल 69 करोड़ रुपये का आवंटन स्वीकृत कर दिया है। राशि से संस्थान को अपग्रेड करने के साथ बढ़ी हुई सीटों पर नामांकन के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना का निर्माण होगा।

यह भी पढ़ें -

'बिहार हिंदू बाहुल्‍य राज्‍य...', भाजपा नेता ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा वाले दिन को लेकर नीतीश कुमार से कर दी ये मांग

Bihar Politics: लोकसभा चुनाव से पहले Nitish ने बदला पुराना समीकरण, अब लव-कुश के अलावा इस फॉर्मूले पर ताल ठोकने की तैयारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर