Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana में फर्जीवाड़ा कर लाभ लेने वालों पर होगी कार्रवाई, विभाग ने तैयार की लिस्ट; अब होगी वसूली

PM Kisan Yojana Update प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा कर लाभ लेने वालों के खिलाफ अब सख्त कार्रवाई होगी। विभाग ने ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार कर ली है। साथ ही इन लोगों से वसूली करने के लिए पत्र भी जारी किया गया है। इसके बाद से गलत तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया है।

By braj kishore singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 09:02 PM (IST)
Hero Image
पीएम किसान योजना में फर्जीवाड़ा कर लाभ लेने वालों पर होगी कार्रवाई

संवाद सहयोगी, बाढ़। PM Kisan Yojana 13 पंचायतों के दर्जनों लोगों ने सरकारी नियम को ताक पर रखकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलनी वाले सब्सिडी का लाभ ले लिया। कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने वैसे लोगों से पैसे की वसूली करने का पत्र जारी करते हुए विभाग को यथाशीघ्र कार्रवाई करने की सूची तैयार करने को कहा है।

इसके बाद से गलत तरीके से योजना का लाभ उठाने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया है। कृषि विभाग के द्वारा जारी किए गए पत्र के आलोक में सभी जिला कृषि पदाधिकारी को यह आदेश दिया गया है कि यथाशीघ्र अपने इलाके के वैसे लोगों की सूची तैयार करें जो आयकर भुगतान करने के बाद भी सब्सिडी का फायदा उठाया है।

88 लोगों की लिस्ट तैयार

लिहाजा प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार ने 88 लोगों की सूची तैयार कर ली है और उन्हें अब राशि वापस करने का पत्र भी जारी किया जा रहा है। मामले की गंभीरता को देखते हुए दो लोगों ने 28 हजार रुपये वापस भी किए। वापस करने वाले लोगों में जनार्दन पांडे धनवा मुबारकपुर पंचायत ने 22 हजार रुपये वापस किए हैं। वहीं, भटगांव पंचायत के मोहम्मद जाकिर हुसैन ने 6000 रुपये विभाग को वापस कर दिए हैं।

अगर समय पर पैसे नहीं लौटाए गए तो...

विभागीय पत्राचार में स्पष्ट किया गया है कि योजनाओं के लाभ गलत तरीके से लेने वाले किसानों के द्वारा यदि समय पर पैसे नहीं लौटाए गए तो अनुमंडल कृषि पदाधिकारी सहित कई पदाधिकारी के वेतन रोक जाएंगे।

प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि विभाग के तमाम कर्मचारियों को सूची तैयार करने का आदेश जारी करते हुए किसानों से यथाशीघ्र राशि की वसूली कराया जाना है।

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों से वापस ली जाएगी सम्मान निधि की राशि, 30 नवंबर तक कर लें ये काम

ये भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: इन किसानों के लिए मुसीबत बनी सम्मान निधि योजना, वापस करने होंगे किस्त में मिले रुपये; जानें डिटेल्स