Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आपके खाते में आई या नहीं? इन तरीकों से अभी करें चेक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जारी कर दी गई है। यह पीएम किसान सम्मान निधि की यह राशि सीबीडीटी के जरिये ट्रांसफर की गई है। योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं। इन तरीकों से आसानी से जान सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिला है या नहीं।

By Jagran News Edited By: Mohit Tripathi Updated: Thu, 29 Feb 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी।

डिजिटल डेस्क, पटना। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 16वीं किस्त केंद्र सरकार ने जारी कर दी है। केंद्र की मोदी सरकार ने देश के करीब 11 करोड़ किसानों के खाते में 16वीं किस्त की राशि दी है। यह पीएम किसान सम्मान निधि की यह राशि सीबीडीटी के जरिये ट्रांसफर की गई है। योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर कर दिए गए हैं।

16वीं किस्त के जारी होते ही अधिकांश किसानों को अपने मोबाइल फोन पर मैसेज के जरिए इसकी जानकारी मिल गई है। यदि आपकों अबतक आपकों अपनी 16वीं किस्त में बारे में जानकारी नहीं मिली है, तो इन तरीकों से आसानी से जान सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिला है या नहीं।

ऐसे चेक करें अपनी 16वीं किस्त (How to check 16th installment of PM Kisan Samman Nidhi)

पीएम किसान सम्मान निधि की (PM Kisan Samman Nidhi) राशि जारी होते ही लाभार्थी किसानों को मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाता है। यह मैसेज आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज आता है। मैसेज के जरिये आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है या नहीं।

अगर किसी कारणवश आपके मोबाइल पर ऐसा कोई मैसेज नहीं आता है, तो आप अपने बैंक अकाउंट के पासबुक में एंट्री करा सकते हैं। एंट्री कराने के बाद लेटेस्ट ट्रांजेक्शन चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा, एटीएम में जाकर मिनी स्टेटमेंट से निकाल सकते हैं। मिनी स्टेटमेंट के जरिए भी चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में सम्मान निधि की 16वीं किस्त आई है या नहीं।

नहीं आई किस्त तो इस नंबर पर करें संपर्क (What to do if 16th installment of PM Kisan Samman Nidhi has not received)

यदि आपके आपके अकाउंट में किसान सम्मान निधि की राशि नहीं आई है तो आप पीएम किसान सम्मान योजना निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के हेलपलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा, pmkisan-ict@gov.in पर मेल करके इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वेबसाइट से भी कर सकते हैं चेक (How to check 16th installment of PM Kisan Samman Nidhi on website)

आपको पीएम किसान के अधिकारिक पोर्टल (https://pmkisan.gov.in/) पर जाना होगा। अब आप Farmers Corner को सेलेक्ट करें। इसके बाद ई-केवाईसी पर क्लिक करें। अब OTP based e-KYC पर जाएं और आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको स्क्रीन पर ई-केवाईसी का स्टेट्स शो होगा।

PM Modi की महत्वाकांक्षी योजना (What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) पीएम मोदी की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना को पीएम मोदी ने 2019 में शुरू किया था। योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता देती है।

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू किया था। इस योजना में सरकार किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता करते हैं। आज पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी कर दी। पीएम किसान योजना में 6,000 रुपये की राशि किस्तों में दी जाती है। हर किस्त में किसानों के अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि आती है।

यह भी पढ़ें: PM Suryodaya Yojana : सोलर पैनल पर भारी-भरकम सब्सिडी दे रही मोदी सरकार, इस वेबसाइट पर आज ही करें ऑनलाइन आवेदन

Bihar News: चार दिवसीय दौरे पर पटना आएंगे मोहन भागवत, संघ स्थापना के शताब्दी वर्ष के योजनाओं की करेंगे समीक्षा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें