Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: किसानों से प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि होगी वापस, कृषि विभाग करेगा वसूली

स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे किसानों से राशि की वसूली होगी। कृर्षि विभाग ने किसानों को राशि लौटाने को लेकर नोटिस भेजी जा रही है। किसानों के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि लौटाने कि नोटिस को लेकर हड़कंप मच गया है। वहीं कुछ अवैध रूप से राशि का उठाव करना किसानों के लिए मुसीबत बन गई है।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Tue, 19 Dec 2023 03:30 AM (IST)
Hero Image
स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे किसानों से राशि की वसूली होगी।

संवाद सूत्र, बिंद। स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे किसानों से राशि की वसूली होगी। कृर्षि विभाग ने किसानों को राशि लौटाने को लेकर नोटिस भेजी जा रही है। किसानों के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि लौटाने कि नोटिस को लेकर हड़कंप मच गया है।

कृषि समन्वयक संजय पासवान ने कहा कि सरकारी निर्देशानुसार अयोग्य लाभुक किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि रिकवर की जा रही है। केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कुछ किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है। 

वहीं कुछ अवैध रूप से राशि का उठाव करना किसानों के लिए मुसीबत बन गई है। कुल 202 किसानों को राशि लौटाने की नोटिस भेजी है। इस योजना के तहत फसल की बुआई करने के लिए प्रति वर्ष तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये की दर से छह हजार रुपये किसानों के बैंक खाता में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

लेकिन जो किसान उक्त योजना का लाभ लेने के लिए योग्य नहीं हैं। फिर भी उन्होंने योजना का लाभ ले लिया है। अयोग्य किसान को राशि वापस करना ही होगा। राशि वापस नहीं करने की स्थिति में उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी। इन किसानों को सम्मान निधि कि राशि लौटानी पड़ेगी । बिन्द 55 ताजनीपुर 68 कथराही 20 जहाना 11 उत्तरथु 14 जमसारी 18 लोदीपुर 16 202

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर