Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Bihar Visit: हफ्ते में दूसरे बार बिहार आए PM मोदी, कल दो जगह देंगे संबोधन

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक सप्ताह के अंतराल पर दूसरी बार पटना पहुंचे और मंगलवार को दो जगहों पर जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पटना पहुंचते ही प्रधानमंत्री दिवंगत हो चुके पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के राजेंद्र नगर स्थित आवास पर पहुंचे और उनका वहां शैल ओझा सुमन झा विधान पार्षद अनिल शर्मा अभिषेक चंद्रवंशी आदि ने उनका स्वागत किया।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Shoyeb Ahmed Updated: Mon, 20 May 2024 10:01 PM (IST)
Hero Image
हफ्ते में दूसरे बार बिहार आए PM मोदी (File Photo)

राज्य ब्यूरो, जागरण पटना। भाजपा इसे बिहार के प्रति प्रेम की पराकाष्ठा बता रही और विरोधी पराजय की आशंका से उत्पन्न बेचैनी, जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक सप्ताह के अंतराल पर दूसरी बार पटना में रात्रि विश्राम करेंगे।

सोमवार की रात उनकी राजभवन में गुजरेगी। मंगलवार को दो जनसभाओं को संबोधित करने के बाद ही वे आगे के लिए प्रस्थान करेंगे। उन जनसभाओं से वे तीन संसदीय क्षेत्रों को साधेंगे। सोमवार शाम सात बजे पटना पहुंचते ही प्रधानमंत्री दिवंगत हो चुके पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के राजेंद्र नगर स्थित आवास पहुंचे।

इन्होंने पीएम मोदी का किया स्वागत

वहां शैल ओझा, सुमन झा, विधान पार्षद अनिल शर्मा, अभिषेक चंद्रवंशी आदि ने उनका स्वागत किया। आवास के प्रथम तल पर पहुंच उन्होंने सुशील मोदी की पत्नी प्रो. डॉ. जेसी सुशील मोदी, पुत्र उत्कर्ष तथागत, अक्षय अमृतांशु और दोनों पुत्रबधुओं सहित कुल 20 स्वजनों को ढांढस बंधाया।

प्रधानमंत्री वहां 20 मिनट रुके रहे। उसके बाद वे वीरचंद पटेल पथ के किनारे अवस्थित बिहार भाजपा के कार्यालय पहुंचे। सहयोगियों के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने वहां उनकी अगवानी की। कार्यालय में उन्होंने वरिष्ठ नेताओं के साथ चुनावी समीक्षा की और अगले दो चरणों में प्रचार अभियान के संदर्भ में उचित निर्देश दिया।

प्रधानमंत्री के परिभ्रमण वाला पांच किलोमीटर की परिधि का परिक्षेत्र रेड जोन घोषित रहा। उसमें ड्रोन, हाट एयर बैलून, पैरा मोटर्स, पैरा ग्लाइडर, पावर्ड हैंड ग्लाइडर सहित अन्य तरह की गैर पारंपरिक उड़ान वस्तुओं के उपयोग पर प्रतिबंध रहा।

प्रवास का एक और रिकॉर्ड

सप्ताह गुजरते दूसरी बार बिहार पहुंचने वाले मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं। पिछले प्रवास में उन्होंने पटना में रोड-शो व रात्रि विश्राम कर एक रिकॉर्ड बनाया था। दूसरी बार पटना में रात्रि विश्राम कर वे अपने ही रिकॉर्ड को आगे बढ़ा रहे हैं।

इससे पहले 12 मई को उन्होंने पटना में रोड-शो के बाद राजभवन में रात्रि विश्राम किया था। 13 मई को सारण, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर संसदीय क्षेत्र में तीन जनसभाएं किए थे। राजग की प्रतिष्ठा से जुड़ी उन तीनों क्षेत्रों में सोमवार को मतदान हुआ है।

दो जनसभाओं से साधेंगे तीन क्षेत्रों को

21 मई को मोदी की दो जनसभाएं होनी हैं। एक पूर्वी चंपारण संसदीय क्षेत्र में, जहां पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह अपनी लगातार चौथी जीत के लिए एड़ी-चोटी एक किए हुए हैं। उनकी दूसरी जनसभा महाराजगंज संसदीय क्षेत्र अंतर्गत गोरेयाकोठी विधानसभा के आज्ञा में होगी।

महाराजगंज में भाजपा सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल हैट-ट्रिक की आस पाले हुए हैं। यहां होने वाली मोदी की जनसभा का असर पड़ोस के सिवान संसदीय क्षेत्र पर भी पड़ेगा, जहां राजद के बैनर तले जदयू का प्रत्याशी है।

अभी आगे भी है आगमन की तिथि

मोदी की जनसभाएं तो छठे और सातवें चरण के मतदान वाले क्षेत्रों में भी होनी हैं। उसके लिए वे 25 मई को एक बार फिर पटना आएंगे। उस दिन वे तीन संसदीय क्षेत्रों (पाटलिपुत्र, बक्सर, काराकाट) में जनसभाएं करेंगे।

पाटलिपुत्र में भाजपा प्रत्याशी रामकृपाल लगातार तीसरी जीत के लिए प्रयासरत हैं। मुकाबला राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बड़ी पुत्री मीसा भारती से है, जो इसी मैदान में रामकृपाल से पिछला दो चुनाव हार चुकी हैं।

काराकाट में राष्ट्रीय लोक मोर्चा के उपेंद्र कुशवाहा प्रत्याशी हैं, जो पिछली बार राजग छोड़कर महागठबंधन के बैनर तले इस मैदान में मात खा चुके हैं। बक्सर में केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे को बेटिकट कर भाजपा ने प्रदेश महामंत्री मिथिलेश तिवारी को मैदान में उतारा है।

ये भी पढ़ें-

Digvijay Singh: दिग्विजय सिंह ने निर्वाचन आयोग पर उठाया सवाल, चुनावी तंत्र की पारदर्शी और निष्पक्षता को बताया संदिग्ध

'बिना हड्डी की जुबान है, कुछ भी बोल सकते हैं...'; PM Modi की बिहार यात्रा पर Tejashwi Yadav का तंज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें