Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi ने बिहार को पूर्णिया मेडिकल कॉलेज समेत 12 अस्पतालों का दिया तोहफा; राष्ट्र को समर्पित किए 6 AIIMS

Bihar News पीएम मोदी ने बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी स्वास्थ्य ढांचा सुदृढ़ करने के लिए रविवार को 13 चिकित्सा संस्थानों का तोहफा दिया। इन अस्पतालों की आधारभूत संरचना का विकास किया जाएगा। इसमें पूर्णिया मेडिकल कॉलेज नालंदा मॉडल हॉस्पिटल के अलावा 11 कम्युनिटी हेल्थ सेंटर शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने राजकोट एम्स से वर्चुअली माध्यम से इन योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया।

By Sunil Raj Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 25 Feb 2024 08:48 PM (IST)
Hero Image
बिहार को गवर्नमेंट मेडिकल कालेज पूर्णिया का तोहफा। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बिहार में स्वास्थ्य से जुड़ी 13 परियोजनाओं के भवनों का लोकार्पण किया। इस दौरान बिहार के स्वास्थ्य मंत्री सम्राट चौधरी के साथ ही स्वास्थ्य के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत व दूसरे विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री ने बिहार के साथ ही देश के दूसरे कई राज्यों से जुड़ी स्वास्थ्य परियोजनाओं के उद्घाटन, शिलान्यास के लिए रविवार का दिन निर्धारित किया था।

बिहार में जिन परियोजनाओं का उद्घाटन और भवन लोकार्पण होना था उनमें गवर्नमेंट मेडिकल कालेज पूर्णिया के अलावा मॉडल अस्पताल नालंदा और 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं।

मेडिकल कॉलेज पूर्णिया और नालंदा मॉडल हॉस्पिटल की लागत

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान बिहार में स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रहे कार्यों की सराहना की और कहा गरीब कल्याण के लिए जारी हुए कार्य किसी भी हाल में रुकने नहीं चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज पूर्णिया की लागत 421.88 करोड़ रुपये है। इसके अलावा नालंदा के जिस मॉडल अस्पताल का उद्घाटन किया गया उसकी लागत करीब 47.68 करोड़ रुपये है।

राष्ट्र को छह एम्स भी किया समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एम्स राजकोट के साथ भटिंडा, जम्मू, कल्याणी, मंगलागिरी, रायबरेली एम्स को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट, पीएम-आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन, चिकित्सा शिक्षा व अन्य योजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास किया।

इन सामुदायिक अस्पतालों का किया लोकार्पण

इन दो प्रमुख अस्पतालों के साथ ही उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गुरारू (गया), डोभी शेरघाटी (गया), नीमचक बथानी (गया), रामपुर भभुआ (कैमूर), रहिका बिस्फी (मधुबनी), परलवलपुर हिसला (नालंदा), सिलाव राजगीर (नालंदा), पत्थरघाट सिमरी बख्तियारपुर (सहरसा), बरियारपुर (बेगूसराय), मंसूरचक बछवाड़ा (बेगूसराय) और कम्युनिटी हेल्थ सेंटर चकाई (जमुई) के भवन का भी लोकार्पण किया। इन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की लागत प्रति भवन 7.69 करोड़ रुपये के करीब है।

यह भी पढ़ें: Tejashwi Yadav के 'बाप की पार्टी' पर भड़के सम्राट चौधरी, Lalu के इस पुराने बयान पर कह दी चुभने वाली बात

Bihar Politics: 'विरोधियों का विष को पी जाते हैं CM लेकिन...' Nitish Kumar के सपोर्ट में आया ये दिग्गज सांसद