Move to Jagran APP

Bihar News: PM मोदी ने दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एंक्लेव का किया शिलान्यास, मिथिला और उत्तर बिहार का होगा विकास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एंक्लेव (Darbhanga Airport New Civil Enclave) का शिलान्यास किया। 912 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस एयरपोर्ट से मिथिला क्षेत्र और उत्तर बिहार के जिलों का विकास होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

By BHUWANESHWAR VATSYAYAN Edited By: Mohit Tripathi Updated: Sun, 20 Oct 2024 10:34 PM (IST)
Hero Image
दरभंगा एयरपोर्ट के विकास से मिथिला के साथ-साथ उत्तर बिहार के जिलों का भी होगा विकास : नीतीश

राज्य ब्यूरो, पटना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल एंक्लेव का शिलान्यास किया।

दरभंगा टर्मिनल भवन व सिविल एंक्लेव का निर्माण 912 करोड़ रुपए की लागत से होगा। मुख्यमंत्री आवास स्थित संकल्प कक्ष से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को इस शिलान्यास के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट के विकास से मिथिला क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर बिहार के जिलाें का भी विकास हाेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नए टर्मिनल के लिए राज्य सरकार ने 76.65 एकड़ भूमि केंद्र सरकार को उपलब्ध करा दी है। इस एयरपोर्ट के निर्माण कार्य में और जो भी सहयाेग की जरूरत होगी वह राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।

दरभंगा हवाई अड्डा के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने 76.85 एकड़ जमीन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को उपलब्ध कराया है। वर्तमान में प्रति दिन डेढ़ हजार यात्री यहां से जाते हैं।

दरभंगा एयरपोर्ट से अभी 10 विमान सेवाएं संचालित हैं। यह एयरपोर्ट भारतीय वायु सेना के अधीन है। भारतीय विमानपत्तन, भारतीय वायुसेना द्वारा पट्टे पर ली गयी 4.72 एकड़ जमीन पर एक अंतरिम सिविल एंक्लेव कार्यरत है। यहां 2.27 करोड़ रुपए की लागत से व्यू कटर एवं रन वे फेंसिंग का काम कराया जा चुका है।

एयरपोर्ट टर्मिनल से सीधे एसएच-105 को जाेड़ने के लिए 308.50 लाख रुपए की लागत से 21 मीटर लंहा दो लेन का आरसीसी पुल का निर्माण कराकर उसे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को सौंप दिया गया है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग कार्यक्रम में क्षेत्रीय कार्यपालक निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) निवेदिता दूबे ने मुख्यमंत्री को हरित पौधा व अंग वस्त्र भेंटकर स्वागत किया।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, राज्यसभा सदस्य संजय झा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, डा. एस सिद्धार्थ, सचिव अनुपम कुमार व नागर विमानन निदेशक निलेश रामचंद्र देवरे सहित कई अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। वहीं दरभंगा एयरपोर्ट से राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, मंत्री मंगल पांडेय व सांसद गोपाल जी ठाकुर जुड़े थे।

यह भी पढ़ें: Bihar Assembly By-election: महागठबंधन ने उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों का किया एलान, तरारी से राजू यादव को बनाया उम्मीदवार

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।