Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था-खेलब न खेले देब, खेलबे बिगाड़ब, संसद भवन में गूंज उठे ठहाके

PM Narendra Modi Birthday 2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्‍सर बिहार के प्रति अपने लगाव को दर्शाते रहते हैं। वे जहां भी सभा करने गए वहां की बोली में लोगों को संबोधित किया। बिहार की संस्‍कृति इसके सम्‍मान की चर्चा भी वे करते रहते हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Updated: Sat, 17 Sep 2022 11:41 AM (IST)
Hero Image
मिथि‍ला के पाग और मखान की माला पहने नरेंद्र मोदी। जागरण आर्काइव

बिहार, आनलाइन डेस्‍क। PM Narendra Modi Birthday 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बिहार से खास कनेक्‍शन रहा है।वे अक्‍सर इसे दर्शाते भी रहे हैं। चाहे बात बोली की हो या फिर पहनावा और खान-पान की। वह जगह संसद भवन हो या चुनावी सभा, हर जगह उनका बिहार प्रेम झलकता रहता है। का हाल बा या फिर भाई-बहिनी लोगन वाला वो अंदाज। बिहार के मान, सम्‍मान और प्रतिष्‍ठा से जुड़ी बातों को वे प्राथमिकता देते रहे हैं। आज उनके 72वें जन्‍मदिन पर हम नरेंद्र मोदी के बिहार से जुड़े प्रसंगों को साझा कर रहे हैं। 

भारत के सम्‍मान बा बिहार...

2020 के विधानसभा चुनाव में 23 अक्‍टूबर 2020 को सासाराम पहुंचे पीएम मोदी ने स्‍थानीय भाषा में लोगों को संबोधित किया। कहा भाई-बहिनी लोगन, भारत के दिल बाटे बिहार। भारत के सम्‍मान स्‍वाभिमान बा बिहार। आजादी के जयघोष बा बिहार। देश के सुरक्षा हो या विकास बिहार के लोग सबसे आगे रहलन। देश के सुरक्षा हो या देश के विकास बिहार के लोगन सबसे आगे रहलन। बिहार के सपूत गलवान घाटी में तिरंगा की खातिर शहीद हो गइलें लेकिन भारत माता के माथा ना झुके देलेन। पुलवामा हमले में भी बिहार के जवान शहीद हुए, हम उनके चरण में शीष झुकातानी। बिहार अब विकास के ओर तेजी से बढ़त बा। बिहार के कोई बीमारू बेबस राज्‍य न कह सकत। लालटेन के जमाना गइल।

सीता मैया और विद्यापति के साथ पान-मखान को भी किया याद

28 अक्‍टूबर को दरभंगा पहुंचे पीएम मोदी ने मैथिली भाषा में अपनी बातें रखीं। पाग और मखान की माला पहनकर उन्‍होंने सीता मैया, राजा जनक और कविराज विद्यापति को नमन किया। कहा, ई मिथिला भूमि के नमन करै छी। ज्ञान, मान, पान आ मखान से समृद्ध ई गौरवशाली धरती पर अपने सब के अभिनंदन करै छी। इसके बाद जब सारण पहुंचे तो वहां से अपना जुड़ाव भी स्‍थानीय बोली में दिखाया। 

खेलब न खेले देब, खेलबे बिगाड़ब

एक नवंबर 2020 को सारण में आयोजित चुनावी सभा में नरेंद्र मोदी ने कहा कि मां अंबिका भवानी के भूमि के नमन करतानी। बाबू राजेंद्र प्रसाद, संपूर्ण क्रांति के जनक जयप्रकाश नारायण, भिखारी ठाकुर और गोरखनाथ के भूमि भोजपुरिया माटी पर हम रउआ लोगन के नमन करतानी। इसके बाद उन्‍होंने एक प्रसंग सुनाया वह भी भोजपुरी में ही। ये तो हुई चुनावी सभाओं की बात। संसद में एक बार अपने संबोधन में उन्‍होंने भोजपुरी की कहावत का इस्‍तेमाल किया। बोले कि भोजपुरी में कहावत है ना खेलब न खेले देब, खेलबे बिगाड़ब। बाद में उन्‍होंने इसका अर्थ भी समझाया।  

Koo App
[1/2] माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को उनके जन्मदिवस पर हार्दिक अभिनंदन और शुभकामनाएँ। आपने अपने नेतृत्व, संकल्प और समर्पण से भारत में एक नई ऊर्जा, आशा और जागृति पैदा की है। समाज के आख़िरी पायदान पर खड़े ग़रीबों, वंचितों की सेवा, कोरोना काल में लिए गए ऐतिहासिक कदमों के साथ-साथ आपने देश को आत्मनिर्भर, स्वावलंबी बनाते हुए टेक्नॉलजी के माध्यम से शासन और विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं। - Ravi Shankar Prasad (@ravishankarprasad) 17 Sep 2022

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें