Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Patna Visit: आज पटना आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी, घर से निकलने के पहले जान लीजिए राजधानी की यातायात व्‍यवस्‍था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आ रहे हैं बिहार पटना में प्रधानमंत्री के दौरे के लिए 12 जुलाई को बंद रहेंगे कई रास्ते संभलकर निकलें वाहन चालक। प्रधानमंत्री विधानसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ के लोकार्पण समारोह में लेंगे हिस्सा कार्यक्रम की समाप्ति तक 10 सड़कों पर बंद रहेगा यातायात।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 02:12 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे बिहार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, पटना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) मंगलवार को बिहार- झारखंड के दौरे पर रहेंगे। प्रधानमंत्री मंगलवार को देवघर में अपना कार्यक्रम पूरा करने के बाद सीधे बिहार की राजधानी पटना पहुंचेंगे। पीएम के पटना आगमन के दौरान 12 जुलाई को राजधानी के कई रास्ते यातायात के लिए बंद रहेंगे। प्रधानमंत्री विधानसभा भवन में आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे। इसे लेकर अपराह्न चार बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक 10 सड़कों पर यातायात बंद रहेगा। इस दौरान उन रास्ते पर सिर्फ एंबुलेंस व आपातकालीन वाहन को आने-जाने की छूट होगी। यातायात अधिकारियों ने समारोह वाले दिन परेशानी से बचने के लिए वाहन चालकों को विधानसभा जाने वाले रास्ते का प्रयोग नहीं करने की सलाह दी है। 

ट्रैफ‍िक एसपी ने बताया पूरा प्‍लान 

ट्रैफिक एसपी अनिल कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री 12 जुलाई को बिहार विधानसभा भवन शताब्दी स्मृति स्तंभ के लोकार्पण समारोह में हिस्सा लेंगे। इसको लेकर 12 जुलाई को अपराह्न चार बजे से कार्यक्रम की समाप्ति तक आर ब्लाक, हार्डिंग रोड सहित 10 सड़कों पर आम वाहनों को चलने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान यातायात व्यवस्था पर नजर रखने के लिए जगह-जगह यातायात पुलिस तैनात की जाएगी। नियम का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।  

इस तरह रहेगी यातायात व्यवस्था

  • आर ब्लाक आरओबी के ऊपर से हार्डिंग रोड की ओर वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। इस रास्ते से गुजरने वाले वाहन चालक वीरचंद पटेल पथ होकर आयकर गोलंबर से बेली रोड होते हुए आर ब्लाक चौराहा से पश्चिम  की ओर जा सकेंगे।
  • भिखारी ठाकुर पुल के ऊपर से हार्डिंग रोड में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। भिखारी ठाकुर पुल के ऊपर से जाने वाले वाहन मीठापुर ओबर ब्रिज के ऊपर से गर्दनीबाग व मीठापुर सब्जी मंडी की ओर जा सकेंगे। 
  • आम वाहनों के लिए आर ब्लाक के नीचे से हार्डिंग रोड जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। इस रास्ते से जाने वाले वाहन चालक आर ब्लाक चौराहा से अटल पथ की ओर जा सकेंगे। 
  • मैंगल्स रोड से हार्डिंग रोड पर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा। इस मार्ग पर चलने वाले वाहन आर ब्लाक चौराहा की ओर जा सकेंगे। 
  • मैंगल्स रोड में सप्तमूर्ति गोलंबर से दारोगा राय स्मारक की ओर तथा दारोगा राय स्मारक से मैंगल्स रोड व इको पार्क की तरफ जाने वाले रास्ते पर वाहनों का परिचालन वर्जित रहेगा।
  • आइपीएस मेस मोड़ से राजेंद्र नगर चौक और माल रोड में 15 नंबर पुल के नीचे से सचिवालय गेट संख्या-01 की ओर जाने वाले रास्ते पर भी वाहनों नहीं चल सकेंगे। 
  • 15 नंबर पुल के ऊपर से हार्डिंग रोड में वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगा। इस दौरान वाहन सीधे पूरब गर्दनीबाग की ओर एवं पश्चिम चितकोहरा व अनिसाबाद की ओर जा सकेंगे।

एयरपोर्ट जाने वाले इस रास्ते का कर सकेंगे प्रयोग 

यातायात अधिकारी ने बताया कि 12 जुलाई को अपराह्न चार बजे से समारोह की समाप्ति तक जिन वाहन चालकों को पटना एयरपोर्ट जाना हो वे डुमरा टीओपी से राइडिंग रोड के रास्ते गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान सर्वाध‍िक असर एयरपोर्ट के रूट पर ही पड़ना है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें