Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prashant Kishor: 'या तो सीटें गिनते थक जाएंगे या फिर...', बिहार विजय के लिए क्या है PK की प्लानिंग; पढ़ें खास बातचीत

चुनावी रणनीतिकार से नेता बन चुके प्रशांत किशोर ने दो अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर पटना में जन सुराज पार्टी का आधिकारिक एलान किया है। दैनिक जागरण के साथ खास बातचीत में प्रशांत किशोर ने 2025 का चुनाव जीतने पर कहा कि या तो उनकी पार्टी इतनी सीटें जीतेगी कि गिनते-गिनते थक जाएंगे या फिर चार-पांच सीटों पर ही सिमट कर रह जाएंगे।

By Arun Ashesh Edited By: Mohit Tripathi Updated: Fri, 04 Oct 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
चुनावी रणनीतिकार और जनसुराज के सूत्रधार प्रशांत किशोर से खास बातचीत।

राज्य ब्यूरो, पटना। चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) ने दावा किया है कि अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव में उनकी जन सुराज पार्टी की सरकार बनेगी। हालांकि, उन्होंने इसके विपरीत परिणाम की संभावना से भी इनकार नहीं किया है।

दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में पीके ने कहा, "हम सीटों की गिनती करते थक जाएंगे या चार-पांच सीटों पर सिमट कर रह जाएंगे।"

अपनी संतानों के लिए वोट करें

प्रशांत किशोर का कहना है कि हम दो वर्षों से आम लोगों के बीच घूम रहे हैं। हम उनसे कह रहे हैं कि हर बार दूसरे के लिए आपने वोट किया है। एक बार अपने लिए, अपनी संतानों के लिए वोट कीजिए।

जाति और धर्म आधारित बिहार की राजनीति के बारे में पीके ने कहा, "जाति और धर्म बिहार की राजनीति के सच हैं। लेकिन, ये अंतिम सच नहीं हैं। लोकसभा चुनाव पार्टी से जुड़ी जातियों का मिथ पूरी तरह टूट गया था। विधानसभा चुनाव में भी यही होगा।

हमारे पास हर जाति का वोट

प्रशांत किशोर दावा करते हैं कि हमारे पास सभी जातियों का कुछ न कुछ वोट है। ऐसे समूहों का वोट है, जो पारंपरिक दलों के पाखंड से उबकर मतदान में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। हम किसी एक जाति पर केंद्रित नहीं हैं।

जहां तक मुसलमानों का प्रश्न है, हमारी एक बैठक में 15 हजार मुसलमान आए थे। वे अभी सुन रहे हैं। हमसे सहमत भी होंगे।

बेंगलुरु और चेन्नई से मुकाबला करेगा बिहार

पीके ने कहा कि बिहार के लोगों को अबतक यही बताया गया कि सड़क और नाले का निर्माण ही विकास है। हमारे पास ऐसे बिहार के विकास का ऐसा मॉडल है, जो बेंगलुरु और चेन्नई से राज्य का मुकाबला कराएगा।

प्रशांत किशोर ने कहा कि भाजपा ने अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण का वादा किया था। वह पूरा हो गया। नीतीश ने सड़क और बिजली का वादा किया था। वह भी पूरा हो गया।

हम लोगों से पूछ रहे हें कि मंदिर, सड़क और बिजली के बाद आपके बच्चों को शिक्षा, राेजगार और स्वास्थ्य की सुविधा चाहिए या नहीं।

कैसे होंगे प्रशांत किशोर के उम्मीदवार

पीके ने विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर कहा-हम प्रयास करेंगे कि ऐसे लोगों को उम्मीदवार बनाएं, जो इससे पहले कभी चुनाव नहीं लड़े हैं। हम काबिल उम्मीदवार बनाएंगे।

प्रशांत दावा करते हैं कि जनसुराज के उम्मीदवारों की सूची जारी होते ही लोग कहने लगेंगे कि जन सुराज ने सचमुच सक्षम, ईमानदार और बेदाग उम्मीदवार उतारा है।

नीतीश को दी भवियष्य की सलाह

नीतीश कुमार के भविष्य पर उन्होंने कहा कि लंबी पारी के बाद अब नीतीश कुमार को अवकाश ले लेना चाहिए। यदि वे स्वयं ऐसा नहीं करते हैं तो, जनता उन्हें बिठा देगी।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अच्छा काम किया। लेकिन, समय आया तो जनता ने उन्हें पद से हटा दिया।

कहां से इतना पैसा लाएंगे प्रशांत किशोर

हम जन सहयोग से धन जुटाएंगे। ऐसा होने पर सरकार पर भी किसी खास समूह के हित में नीतियां बनाने का दबाव नहीं रहेगा।

चुनाव में पराजय के बाद पलायन की संभावना को अस्वीकार करते हुए उन्होंने कहा- मेरी उम्र अभी 45 साल है। मेरे पास राजनीति के लिए बहुत समय है। हम अगले चुनाव की तैयारी करेंगे।

यह भी पढ़ें: Prashant Kishor: 'प्रशांत किशोर ने अब अपना असली चेहरा दिखाया', आखिर क्यों आगबबूला हुईं बिहार की मंत्री?

Bihar Politics: इधर जन सुराज पार्टी की लॉन्चिंग में शराबबंदी हटाने की बात, उधर JDU के रिएक्शन से मच सकता है घमासान

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें