Move to Jagran APP

Prashant Kishor: प्रशांत किशोर ने मुसलमानों को दिया जीत का फॉर्मूला, आंकड़ों के साथ समझाया सियासी पिच का गुणा-भाग

Bihar Politics प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) में भाग लेने की घोषणा कर दी है। इसके साथ उन्होंने यह भी क्लियर कर दिया है कि वह किसी भी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे। चुनाव को लेकर प्रशांत काफी एक्टिव हैं। इस बीच उन्होंने मुस्लिम समुदाय के लोगों को ओवैसी और खुद के बीच फर्क को बताया है।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Published: Wed, 03 Jul 2024 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 01:53 PM (IST)
जन सुराज पदयात्रा के सूत्रधार प्रशांत किशोर

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Politics News Hindi बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर हलचल अभी से ही तेज हो गई है। जन सुराज (Jan Suraaj) पदयात्रा के सूत्रधार और चुनावी विश्लेषक प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने भी इस चुनाव में पूरे दमखम के साथ भाग लेने का एलान कर दिया है। इसकी तैयारी में भी वह जुट गए हैं।

इस बीच, उन्होंने राजनीति में मुसलमानों को जो सलाह ओवैसी दे रहे हैं, उसमें और प्रशांत किशोर की बातों में क्या फर्क है? इसके बारे में खुलकर बताया है। प्रशांत किशोर ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कई लोग कहते हैं कि आपमें और ओवैसी साहब में क्या फर्क है। तो यह बताना चाहता हूं कि फर्क है। 

मुसलमानों को किन हिंदुओं का देना चाहिए साथ, पीके ने बताया 

पीके ने आगे कहा कि ओवैसी कह रहे हैं मुसलमानों (Prashant Kishor On Muslim) को अपने हक के लिए खड़ा होना चाहिए। मैं कहता हूं कि मुसलमानों को हक के लिए खड़ा होना चाहिए लेकिन उन्हें उन 50 प्रतिशत हिंदुओं के साथ खड़ा होना चाहिए, जो विचारधारा के आधार पर गांधी को मानने वाले हैं। भाजपा (BJP) के खिलाफ आप जितनी सिद्धत से लड़ रहे हैं, वह भी वैसे ही लड़ रहे हैं।

प्रशांत किशोर ने कहा कि जब आपको लगे कि कोई हिन्दू बचा नहीं, जिसके साथ आप चल सकते हैं तो एक आंकड़ा दे रहे हैं, इसको याद रखिए। भाजपा को इस बार 36 प्रतिशत वोट मिला है।

किन लोगों ने भाजपा को नहीं किया स्वीकार? पीके ने कही ये बात  

उन्होंने कहा कि 2019 में 37 प्रतिशत वोट आया था। देश में 80 प्रतिशत हिन्दू रहते हैं, जिसमें 37 प्रतिशत ने वोट दिया। इसका मतलब है कि आधे से अधिक हिंदुओं ने भाजपा को स्वीकार नहीं किया। 

प्रशांत किशोर ने कहा कि ये कौन हिन्दू हैं, इनको पहचानिए आपके जीत का फॉर्मूला मिल जाएगा। जो गांधी को मानने वाला हिन्दू है, वह भाजपा को नहीं मानता। इसके अलावा, जो अंबेडकर और कम्युनिस्ट को मानने वाले हिन्दू भाजपा को वोट नहीं करते। इन्हीं हिंदुओं के साथ गठजोर करने पर बात बन पाएगी। 

यह भी पढ़ें-

Prashant Kishor: '2025 चुनाव के बाद नीतीश कुमार...', प्रशांत किशोर के दावे से सियासी पारा हाई; अब क्या करेगी JDU?

Prashant Kishor: ये 6 दिग्गज लिख रहे प्रशांत किशोर की सियासी पटकथा, कोई पूर्व IAS तो कोई रह चुके हैं IPS


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.