Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Prashant Kishor: बिहार के 98% लोगों के पास क्यों नहीं सरकारी नौकरी? PK ने नीतीश-तेजस्वी के दावों की निकाली हवा

चुनावी रणनीतिकार से नेता बने प्रशांत किशोर बिहार में चर्चा का विषय बन चुके हैं। बिहार के आधे से अधिक जिलों की पदयात्रा कर चुके प्रशांत किशोर ने पटना के बापू सभागार में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। राज्य के अलग-अलग जिलों से आए लोगों से खचाखच भरे हॉल को देख प्रशांत किशोर भी उत्साहित दिखे। इस दौरान प्रशांत किशोर नीतीश और तेजस्वी के दावों की जमकर हवा निकाली।

By Mohit Tripathi Edited By: Mohit Tripathi Updated: Tue, 06 Aug 2024 10:08 AM (IST)
Hero Image
प्रशांत किशोर ने रोजगार व पलायन के मुद्दे पर रखी अपनी बात। (फोटो- जनसुराज)

डिजिटल डेस्क, पटना। पटना के बापू सभागार में प्रशांत किशोर के भाषणों का फोकस युवाओं पर रहा। प्रशांत किशोर के भाषणों का केंद्र हमेशा ही बेरोजगारी, पलायन और बेहतर शिक्षा जैसे मुद्दे रहे हैं। बापू सभागार में भी इसकी झलक दिखाई दी। प्रशांत किशोर ने बापू सभागार में भी इन्हीं मुद्दों को लोगों के सामने रखा।

प्रशांत ने बिहार के लोगों को बताया कि ऐसा क्यों है कि बिहार के युवा दूसरे राज्यों में रोजगार के लिए पलायन करना पड़ा है? पलायन और बेरोजगारी जैसी गंभीर समस्याओं कैसे निपटा जा सकता है।

रोजगार और पलायन पर बात करते हुए प्रशांत ने कहा कि चपरासी से लेकर मुख्य सचिव तक की संख्या को भी अगर हम जोड़ दें, तब भी पिछले 75 साल में सिर्फ 23 लाख लोगों को सरकारी नौकरी मिली है। यानी कि पिछले 75 साल में गठित हुई 30 से ज्यादा सरकारों ने सिर्फ 23 लाख लोगों को ही सरकारी नौकरी दिया है।

नीतीश तेजस्वी के दावों की निकाली हवा

नीतीश-तेजस्वी का नाम लिए बिना प्रशांत किशोर ने उनके दावे को हवाबाजी करार दे दिया। प्रशांत ने कहा कि बिहार में सिर्फ 1.97 प्रतिशत लोगों को ही सरकारी नौकरी मिली है। लेकिन, कुछ लोग ऐसे सपने दिखा रहे हैं कि अगर हम सत्ता में आएंगे तो एक साल में ही 10 लाख सरकारी नौकरी दे देंगे।

98% लोगों के पास सरकारी नौकरी नहीं

प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार के 98 प्रतिशत लोगों के पास सरकारी नौकरी नहीं है और बहुत हद तक उन्हें मिलेगी भी नहीं।

प्रशांत किशोर ने कहा कि भले ही सभी लोगों को सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती, लेकिन लोगों के पास रोजगार जरूर होना चाहिए। प्रशांत किशोर ने कहा कि यहां रोजगार नहीं है, क्योंकि रोजगार पैदा करने के लिए जो साधन-सुविधाएं चाहिए, वह बिहार के पास नहीं है।

रोजगार देने के और भी साधन

प्रशांत ने कहा कि जिन युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही है, यदि उन्हें खेती या खुद का बिजनेस करने के लिए सरकार की ओर से सस्ते दर पर 5 लाख 10 लाख रुपये का लोन मिल जाए, तो कुछ न कुछ बेहतर रोजी-रोजगार कर लेंगे।

रोजगार की संभावनाओं पर कहा जाता है कि बिहार के पास कोई प्राकृतिक संसाधन नहीं है। इस पर प्रशांत ने कई देशों का नाम गिनाया, जहां कोई प्राकृतिक संसाधन नहीं है, लेकिन आज वे कई बड़े देशों को भी रोजगार के मामले में पीछे छोड़ चुके हैं। प्रशांत का कहना है कि बिहार में यह काम किया जा सकता है। कमी केवल इच्छा शक्ति की है।

Prashant Kishor: ये 6 दिग्गज लिख रहे प्रशांत किशोर की सियासी पटकथा, कोई पूर्व IAS तो कोई रह चुके हैं IPS

Prashant Kishor: नीतीश कुमार किस लिए परेशान हैं? प्रशांत किशोर ने बताई अंदर की बात; बोले- 20 साल बर्बाद हो गया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर