Move to Jagran APP

Prashant Kishor: तो अमेरिका का सिस्टम बिहार में लागू करेंगे प्रशांत किशोर, चुनाव में पहली बार होगा ऐसा

प्रशांत किशोर ने जन सुराज पार्टी के लिए उम्मीदवार चयन की एक अनोखी प्रक्रिया की घोषणा की है। यह प्रक्रिया अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन से प्रेरित है जहां जनता सीधे तौर पर अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करती है। प्रशांत किशोर का मानना है कि यह प्रक्रिया भारत में लोकतंत्र को मजबूत करेगी और लोगों की भागीदारी बढ़ाएगी।

By Vikash Chandra Pandey Edited By: Rajat Mourya Updated: Wed, 09 Oct 2024 06:22 PM (IST)
Hero Image
संस्थापक सदस्य व जनता के अनुमोदन पर ही प्रत्याशी बनाएगी जसुपा : पीके (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। Prashant Kishor News प्रशांत किशोर (पीके) ने बुधवार को फिर दोहराया कि जन सुराज पार्टी (जसुपा) के प्रत्याशियों का चयन किसी नेता या पार्टी के समूह द्वारा नहीं होगा। जसुपा के संस्थापक सदस्य व जनता से अनुशंसित व्यक्ति ही प्रत्याशी बनाया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्याशी बनने के इच्छुक व्यक्तियों को मार्च से पहले जनता के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। मार्च से नवंबर तक जन सुराज के संस्थापक सदस्य और जनता मिलकर उनका मूल्यांकन करेंगे। अंत में जिस पर जनता की राय बनेगी, वही जसुपा का आधिकारिक प्रत्याशी होगा।

'अमेरिका की तरह होगी हमारी पहल'

बयान जारी कर प्रशांत किशोर ने कहा कि यह अनूठी पहल कुछ-कुछ अमेरिका की तरह होगी, जहां राष्ट्रपति पद के प्रत्याशियों का चयन जनता करती है। अमेरिका में जब राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होता है तो कोई एक व्यक्ति या पार्टी का अध्यक्ष यह तय नहीं करता कि किसे टिकट मिलेगा। प्रत्याशी स्वयं को प्रस्तुत करते हैं।

'बिहार से होगी इस प्रक्रिया की शुरुआत'

पीके ने कहा कि प्रत्याशी जनता और पार्टी के बीच जाकर अपनी बात रखते हैं और अंत में जिसे जनता चुनती है वही प्रत्याशी बनता है। भारत में प्रत्याशी चयन की इस प्रकिया की शुरुआत लोकतंत्र की जननी बिहार से होगी।

ये भी पढ़ें- 'अगर नीतीश फिर से महागठबंधन में शामिल हो जाएं तो...', प्रशांत किशोर के नए बयान से उठेगा सियासी बवंडर!

ये भी पढ़ें- 'गांधी के विचारों की हत्या करना चाहते हैं प्रशांत किशोर', जदयू महासचिव मनीष वर्मा का बड़ा हमला

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें