Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Education News: कई विश्वविद्यालयों में लंबी हो रही प्री पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट की प्रतीक्षा, छात्र परेशान

Bihar News बिहार के विश्वविद्यालयों में पीएचडी प्रवेश परीक्षा का इंतजार छात्रों को है। राज्यपाल ने निर्देश दिए थे लेकिन कई विश्वविद्यालयों में अभी तक कोई पहल नहीं दिख रही है। यूजीसी के नियम के अनुसार इस सत्र से पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा अनिवार्य है। पटना विश्वविद्यालय और पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में अभी तक कोई प्रगति नहीं दिख रही है।

By Nalini Ranjan Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 09 Sep 2024 11:30 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। राज्य के विश्वविद्यालयों में विद्यार्थी पीएचडी करने के लिए प्री पीएचडी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित होने का इंतजार कर रहे है। हालांकि, कई विश्वविद्यालयों में एंट्रेंस व आवेदन प्रक्रिया तेजी से चल रहे है।

कुलाधिपति सह राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने करीब दो माह पूर्व सभी विवि के कुलपतियों को पत्र भेजकर प्री पीएचडी टेस्ट कराने का निर्देश दिया था। राज भवन से निर्देश के बाद भी विश्वविद्यालयों में इसके लिए कोई पहल नहीं दिखने से छात्रों में परेशानी की स्थिति बनी हुई है।

दरअसल, वर्तमान सत्र से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से यूजीसी नेट, जेआरएफ के साथ-साथ पीएचडी के लिए एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। इसके कारण विश्वविद्यालय में होने वाली प्री-पीएचडी टेस्ट को लेकर छात्रों में बेचैनी बनी हुई है।

यूजीसी का नियम वर्तमान सत्र से प्रभावी होना है, जबकि राज्य के विश्वविद्यालयों में दो-तीन वर्षों से लंबित है। इसके कारण कई सत्र के छात्र पीएचडी करने के लिए इधर-उधर भटक रहे है।

पटना विवि व पीपीयू में नहीं दिख रही कवायद

पटना विश्वविद्यालय में वर्ष 2023 में पैट का आयोजन किया गया था, लेकिन वर्ष 2024 में यह कवायद तेजी में नहीं दिख रही है। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में अंतिम बार 2021 में पीएचडी में नामांकन के लिए एंट्रेंस परीक्षा आयोजित की थी।

इसके बाद से ही हर वर्ष एंट्रेंस टेस्ट कराने का निर्णय हुआ था, लेकिन अब तक विश्वविद्यालय की ओर से केवल कैलेंडर बनाया गया, बातें हुई पर एंट्रेंस टेस्ट की घोषणा नहीं हुई। यहीं नहीं पूर्व में रजिस्टर्ड विद्यार्थियों का भी अब तक प्री-पीएचडी सबमिशन भी नहीं हुई है। हालांकि कुछ छात्रों के प्री-पीएचडी सबमिशन की प्रक्रिया चल रही है।

बिहार विवि में आवेदन पूरा, मगध विश्वविद्यालय में 20 सितंबर तक करे आवेदन

बिहार विश्वविद्यालय में प्री पीएचडी टेस्ट एंट्रेंस 2023 के लिए आवेदन लिया जा चुका है। अब वहां इंट्रेस परीक्षा का इंतजार हो रहा है। मगध विश्वविद्यालय में वर्ष 2023 में भी परीक्षा का आयोजन किया गया था। अब वर्ष 2024 में 2022-23 सत्र के लिए 20 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है।

कुलपति प्रो. एसपी शाही ने बताया कि विश्वविद्यालय के लगभग सभी सत्र को ससमय पूरा करने की कवायद हो रही है।

यह भी पढ़ें-

30 जून और 31 दिसंबर को हुए रिटायर तो कर्मचारियों की होगी चांदी, बिहार सरकार ने कर दिया बड़ा एलान; पढ़ें क्या होगा फायदा

HPV Vaccination: बिहार में 9 से 14 साल की बच्चियों को मुफ्त एचपीवी टीकाकरण, सर्वाइकल कैंसर से मिलेगा बचाव