Move to Jagran APP

Bihar Politics: 'हिंदू-मुस्लिम करके चुनाव जीतना चाहते हैं PM Modi', मटन, मछली और मंगलसूत्र की सियासत पर भड़के खरगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पीएम मोदी में जो जोश पहले दिख रहा था अब वह नहीं दिख रहा है। देश में जिस तरह से बेरोजगारी और महंगाई बढ़ रही है उसका असर मतदान में भी दिख रहा है। खरगे ने कहा कि 10 साल पहले भाजपा ने जो वादे किए थे वह आजतक पूरा नहीं हो पाया है।

By Raman Shukla Edited By: Mohit Tripathi Published: Sat, 11 May 2024 04:11 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 09:01 PM (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पटना में प्रेसवार्ता की। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि भाजपा को हराने वाला नंबर इंडिया गठबंधन दलों के पास है। नरेन्द्र मोदी इस बार सरकार नहीं बना पाएंगे। अबकी बार चुनाव में किसान, महिला और मजदूरों की परेशानी नरेन्द्र मोदी को परेशान कर रही है। वह हिंदू-मुसलमान कर जनता को बांट रहे हैं।

बिहार में चौथे चरण के चुनाव प्रचार करने पहुंचे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को पटना में आइएनडीआइए के नेताओं के साथ प्रेसवार्ता को संबोधित किया।

मटन, मछली, मंगलसूत्र वाले बयान पर भड़के खरगे 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हर बात पर धर्म के आधार पर अपने लिए देश को बांट रहे हैं। वह मुद्दों पर नहीं बल्कि मटन, मछली, मंगलसूत्र की बात कर रहे हैं। मोदी कहते हैं कि कांग्रेस दो कमरा है तो एक कमरा ले लेंगे। दो भैंस है, तो एक ले लेंगे।

पीएम मोदी पर तंज भरे अंदाज में खरगे ने कहा कि कांग्रेस उनके झूठ बोलने का अधिकार नहीं छीनना चाहती है। कांग्रेस ने पांच न्याय और 25 गारंटी अपने मैनिफेस्टों में दी है। सत्ता में आने के बाद कामन मिनिमम प्रोग्राम तैयार किया जाएगा।

नेताओं पर चल रही जांच पर भड़के खरगे

खरगे ने कहा कि पिछले 10 सालों के शासनकाल में विपक्ष के नेताओं के परेशान करने में गुजारा। चाहे वह ईडी का केस हो, इनकम टैक्स का हो, सीबीसी से केस डलवाना हो या सीबीआइ का केस हो। वे इन एजेंसियों का आह्वान भी करते हैं कि आइए और उनके साथ जुड़िए।

खरगे ने कहा कि देश में कांग्रेस की सरकार आई तो जिन लोगों पर इन एजेंसियों द्वारा सताने के लिए केस किया गया है या चुनाव को प्रभावित करने के लिए केस किया गया है, उन सभी को जांच कर केस वापस लिया जाएगा। कांग्रेस की सरकार सत्ता में आने के बाद कानून के अनुसार काम करेगी।

अमीरों का कर्ज माफ करने का लगाया आरोप

उन्होंने देश के अमीरों का 16 लाख करोड़ का कर्ज माफ कर दिया। पर जनता का नहीं किया। डा मनमोहन सिंह की सरकार ने 72 हजार करोड़ की कर्ज माफ किया था। साथ ही कांग्रेस अपने समय 35 किलो अनाज देती थी पर कभी नहीं कहा कि यह कांग्रेस का गिफ्ट और गारंटी है।

खरगे ने आगे कहा कि कांग्रेस ने फुड सिक्युरिटी एक्ट दिया, आरटीआइ दिया, नरेगा दिया और आरटीइ दिया। पर कभी इसको लेकर गारंटी की बात नहीं की। सत्ता पाने के लिए नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र में शरद पवार और उद्धव ठाकरे को कहते हैं कि वे कांग्रेस में रहकर मरने के बजाय भाजपा के साथ आएं और अपनी इच्छा पूरी करें।

बिहार में नौकरी का मतलब तेजस्वी : मनोज झा

राजद के महासचिव मनोज झा ने कहा कि बिहार में महागठबंधन की सभी सीटों पर जीत मिलेगी। उन्होंने कहा कि बिहार में नौकरी का मतलब तेजस्वी हो गया है। गांव के लोग नौकरी देख रहे हैं, भैंस नहीं देख रहे हैं। इस चुनाव में संविधान को खतरा है। भाजपा वाले गोलवलकर का संविधान लागू करना चाहते हैं।

मनोज झा ने कहा कि प्रधानमंत्री इतना झूठ बोल रहे हैं कि उनपर झूठ पकड़ने वाली मशीन फेल हो जाएगी। प्रधानमंत्री पद की गरिमा गिर गई है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के सत्ता में आने पर 13 करोड़ सहारा निवेशकों का एक-एक रुपये का हिसाब होगा। नौकरी की बात होगी।

प्रधानमंत्री ने सेकुलर मुद्दा दे दिया है : दीपंकर

माले नेता दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि इस चुनाव में हर बात में हिंदू-मुसलमान की बात करते हैं। चाहे आरक्षण की बात हो या क्रिकेट की। पर इस बार उन्होंने एक सेकुलर मुद्दा दे दिया है।

उन्होंने कहा है कि अंबानी और अड़ानी ने टेंपो में धन भर कर कालाधन पहुंचाया है। उन्होंने अडानी पर आरोप लगाया कि वह काला धन पहुंचा रहे हैं। विपक्ष से सदन में हिंडेनबर्ग की रिपोर्ट को दबाया गया। उन्होंने दावा किया कि चार जून को वैकल्पिक सरकार बनेगी।

यह भी पढ़ें: Rohini Acharya: लालू की बेटी रोहिणी ने पीएम मोदी से जोड़ा खास रिश्ता, चाय पीने भी बुलाया; फिर रख दी 3 बड़ी मांग

Bihar Politics: जीत का चौका लगा पाएगा भाजपा का ये कद्दावर नेता? जानें क्या कहते हैं पश्चिमी चंपारण के सियासी समीकरण


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.