Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar News: बिहार की जेलों में कैदी बनाएंगे डिजाइनर कपड़े, साबुन और मसाले... 'मुक्ति' होगा ब्रांड का नाम

बिहार की जेलों में अब कैदी डिजाइनर कपड़े साबुन और मसाले तैयार करेंगे। ब्रांड का नाम मुक्ति होगा। ये चीजें बाजार में भी उपलब्ध होंगी। उत्पादन लागत कम होने की वजह से मुक्ति ब्रांड वाले उत्पाद अन्य किसी भी उत्पादन इकाइयों के मुकाबले सस्ते होंगे। इनको गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जा रहा है ताकि यह राष्ट्रीय मानक के अनुरूप तैयार हो सकें।

By Edited By: Rajat MouryaUpdated: Thu, 26 Oct 2023 08:43 PM (IST)
Hero Image
बिहार की जेलों में कैदी बनाएंगे डिजाइनर कपड़े, साबुन और मसाले... 'मुक्ति' होगा ब्रांड का नाम

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य की जेलों में कैदी डिजाइनर कपड़े, चादर, गमछा, साबुन, लैपटाप बैग, सरसों तेल और मसाले आदि तैयार करेंगे। कैदियों के द्वारा बनाए गए यह उत्पाद 'मुक्ति' ब्रांड नाम से बाजार में उपलब्ध होंगे। गृह (कारा) विभाग के अधिकारियों के अनुसार, प्रारंभिक चरण में बिहार के आठ केंद्रीय सहित दस जेलों में बड़े पैमाने पर अलग-अलग सामग्रियों के उत्पादन की तैयारी है। इससे जेलों में बंद कैदी सकारात्मक कार्य से तो जुड़ेंगे ही, उनकी कार्यकुशलता और आय भी बढ़ेगी।

जेल से छूटने के बाद वे कुशल श्रमिक के रूप में स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित होंगे। राजधानी पटना के आदर्श केंद्रीय कारा, बेउर में सरसों तेल और मसाले तैयार होंगे। मुजफ्फरपुर के शहीद खुदीराम केंद्रीय कारा में वुडेन क्राफ्ट तो गया केंद्रीय कारा में कैदी डिजाइनर ड्रेस बनाएंगे। भागलपुर केंद्रीय कारा के स्टेशनरी आइटम की भी पूरे देश में ब्रांडिंग होगी।

इसके अलावा चप्पल, हर्बल टी, फेस मास्क, ऊनी कपड़े, चादर, गमछा आदि का निर्माण भी विभिन्न जेलों में कैदियों के द्वारा किया जाएगा। इसके लिए आवश्यक उपकरणों की व्यवस्था कर ली गई है। कारा अधिकारियों के अनुसार, जल्द ही उत्पादन कार्य शुरू होने की उम्मीद है।

उत्पादन लागत कम होने की वजह से मुक्ति ब्रांड वाले उत्पाद अन्य किसी भी उत्पादन इकाइयों के मुकाबले सस्ते होंगे। इनको गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जा रहा है, ताकि यह राष्ट्रीय मानक के अनुरूप तैयार हो सकें। राज्य सरकार इन उत्पादों के लिए बाजार तैयार करने का काम करेगी।

जेलों में बनने वाले मुक्ति ब्रांड के उत्पाद

  • 1. आदर्श केंद्रीय कारा, बेउर : सरसों तेल, सत्तू, मसाला पाउडर, ब्रेड।
  • 2. मुजफ्फरपुर केंद्रीय कारा : डिजाइनर कपड़े, सरसो तेल, मसाला पाउडर, लकड़ी के गुलदस्ते, स्टूल, कुर्सी।
  • 3. गया केंद्रीय कारा : डिजाइनर कपड़े, कुर्ता पायजामा, गमछा, चादर, फिनाइल,कास्टिंग साबुन।
  • 4. भागलपुर केंद्रीय कारा : सरसों तेल, मसाला पाउडर।
  • 5. पूर्णिया केंद्रीय कारा : सरसों तेल, सत्तू, मसाला पाउडर।
  • 6. भागलपुर विशेष केंद्रीय कारा : नोटपैड, चप्पल, जैविक खाद, कुर्ता-पायजामा, हर्बल टी।
  • 7. बक्सर केंद्रीय कारा : ऊनी शाल, तौलिया, बेडशीट, लकड़ी का पालना, चकला-बेलना।
  • 8. मोतिहारी केंद्रीय कारा: महिलाओं का बैग, पर्स, लैपटाप बैग, जूट के फाइल फोल्डर, तकिया कवर, रूमाल, जूट का बैग, शेविंग किट, बल्ब होल्डर, झूमर आदि।
  • 9. फुलवारी शरीफ कारा : गमछा, चादर, कुर्ता-पायजामा, फिनाइल, साबुन, हैंडवाश, मच्छरदानी, हैंडलूम साड़ी।
  • 10. छपरा कारा : चादर, गमछा, कुर्ता पायजामा।

ये भी पढ़ें- Rohtas News: कोर्ट के आदेश पर अकोढ़ीगोला के निवर्तमान सीओ व सीआई पर FIR दर्ज, रिश्वत मांगने का लगा है आरोप

ये भी पढ़ें- जमुई में सास-ससुर ने बहू को उतारा मौत के घाट, धारदार हथियार से काटा गला; पति बोला- वो पूजा करने जा रही थी तभी...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर