Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bihar Fasal MSP: दलहन और मक्के का रेट फिक्स, पैक्सों के माध्यम से खरीद करेगी नीतीश सरकार

बिहार सरकार इस साल पैक्सों के माध्यम से दलहन और मक्का की खरीद करेगी। यह खरीद केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर होगी। मक्का के लिए एमएसपी 2225 रुपये प्रति क्विंटल अरहर के लिए 7750 रुपये प्रति क्विंटल मुंग के लिए 8682 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द के लिए 7400 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Rajat Mourya Updated: Mon, 23 Sep 2024 02:47 PM (IST)
Hero Image
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, पटना। नीतीश सरकार इस साल पैक्सों के माध्यम से दलहन और मक्का की खरीद करने की तैयारी में है। यह खरीद केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर होगी। इसके लिए खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सचिव एन. सरवन कुमार ने सभी जिलों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है।

साथ ही राज्य में कार्यरत करीब 500 व्यापार मंडलों को भी दलहन व मक्का की क्रय के लिए तैयारी करने को कहा गया है। एक नवंबर से धान की खरीद की तैयारी है। इसमें सहकारिता विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। संबंधित अनाज की खरीद उन किसानों से होगी, जो कृषि विभाग के पोर्टल पर निबंधित होंगे।

2225 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी मक्का खरीद:

चालू वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार द्वारा मक्का के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 2225 रुपये प्रति क्विंटल तय की गई है, जबकि अरहर की कीमत 7750 रुपये प्रति क्विंटल, मुंग के लिए 8682 रुपये प्रति क्विंटल और उड़द के लिए 7400 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

बिहार सरकार के खाद्य सचिव एन. सरवन कुमार ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान और गेहूं के अलावा दलहन और मक्का की खरीद की जाएगी। इस साल न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत साधारण धान का दाम प्रति क्विंटल 2300 रुपये और ग्रेड-ए धान की कीमत 2320 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है।

एक नवंबर से किसानों से धान की खरीद होगी। इसके लिए सभी जिलों में पैक्सों व व्यापार मंडलों के अलावा भारतीय खाद्य निगम, एनसीसीएफ (नेशनल कोआपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन) और नेफेड के माध्यम से धान की खरीद की जाएगी।

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर प्रधान डाकघर से 30 हजार वाउचर गायब, 50 करोड़ से अधिक की गड़बड़ी की आशंका

ये भी पढ़ें- Bihar Education News: 40 हजार शिक्षकों और कर्मचारियों के बीच मचा हाहाकार, दो महीने से नहीं मिला वेतन-पेंशन