Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patna News: पटना के 2 फेमस प्रिंटिंग प्रेस पर पुलिस की छापामारी, भारी मात्रा में NCERT की नकली पुस्तकें जब्त

पटना के दो प्रिंटिंग प्रेस में सोमवार को छापामारी हुई है। इस दौरान बड़ी संख्या में एनसीईआरटी की नकली पुस्तकें जब्त की गई हैं। सोनालिका नगर स्थित प्रेस से क्लास 11 की जीवविज्ञान भौतिकी और रसायन विज्ञान की नकली पुस्तकें मिलीं हैं। दूसरे प्रिंटिंग प्रेस से एनसीईआरटी की कक्षा छह की सामाजिक विज्ञान की मुद्रित व भंडारित पुस्तकें जब्त की गई हैं।

By Jagran News Edited By: Mukul Kumar Updated: Mon, 29 Jul 2024 10:58 PM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। पटना में बाईपास थाना क्षेत्र के दो प्रिंटिंग प्रेस में एनसीईआरटी पुस्तकों के नकली मुद्रण व भंडारण का मामला प्रकाश में आया है। एनसीईआरटी के क्षेत्रीय कार्यालय के मार्केटिंग प्रतिनिधि के साथ दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी ने दोनों प्रिंटिंग प्रेस में छापेमारी कर विभिन्न कक्षाओं की पुस्तकें जब्त कीं।

दंडाधिकारी की उपस्थिति में पुलिस ने दोनों प्रिंटिंग प्रेस को सील कर दिया है। प्रिंटिंग प्रेस संचालक भाग निकले हैं। इनमें एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक विजय कुमार व दूसरे प्रेस के मालिक कमलेश सिंह शामिल हैं।

दोनों प्रिंटिंग प्रेस से 11वीं कक्षा के जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान एवं कक्षा छह के सामाजिक विज्ञान की एक-एक प्रति जांच के लिए ली गई है। कंपनी के मार्केटिंग प्रतिनिधि ने थाने में प्राथमिकी कराई है।

इसमें उल्लेख किया है कि नकली पुस्तक की छपाई, भंडारण व ब्रिकी से भारत सरकार को आर्थिक क्षति तथा सरकार की एजेंसी की साख खराब हुई है। थाना अध्यक्ष राजेश कुमार झा ने बताया कि कापी राइट एक्ट के उल्लंघन समेत अन्य धाराओं में प्राथमिकी कर फरार आरोपितों की तलाश में छापामारी जारी है।

एनसीईआरटी की नकली पुस्तकों की हो रही छपाई

एनसीईआरटी के क्षेत्रीय केंद्र कोलकाता के मार्केटिंग प्रतिनिधि रवि नारायण त्रिपाठी ने बताया कि सूचना मिली थी कि पटना में एनसीईआरटी की नकली पुस्तकों की छपाई कर बाजार में बेची जा रही है। मुझे और स्टेनोग्राफर करण मुर्मु को इस मामले की जांच करने की जिम्मेवारी सौंपी गई।

उन्होंने अनुमंडलाधिकारी को पूरे प्रकरण से अवगत कराते हुए दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त करने का अनुरोध किया। दंडाधिकारी रंजन कुमार एवं बाईपास थाना की दारोगा सुमित्रा कुमारी के साथ सोनालिका नगर स्थित विजय कुमार के प्रिंटिंग प्रेस पहुंचे।

यहां छापेमारी में बड़ी संख्या में एनसीईआरटी की 11वीं की नकली मुद्रित पुस्तकें भंडारित मिलीं। यहां से छापामारी दल महिंद्रा शो रूम से लगभग 50 मीटर की दूरी पर कमलेश सिंह के प्रिंटिंग प्रेस में पहुंचा। यहां से बड़ी संख्या में एनसीईआरटी की कक्षा छह नकली मुद्रित व भंडारित पुस्तकें मिलीं।

यह भी पढ़ें-

Hajipur News: स्कॉर्पियो पर पुलिस का स्टीकर और शरीर पर वर्दी, रील बनाने के चस्के ने 2 युवकों को पहुंचाया जेल

Bihar Police Transfer: हाजीपुर में 11 थानाध्यक्षों का ट्रांसफर, डीआईयू प्रभारी भी बादले गए; SP ने लिया एक्शन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर