Move to Jagran APP

लीची किसानों के लिए रेलवे की खास पहल, देश के किसी भी हिस्से में आसानी से पहुंच सकेगी बिहार की मिठास

Litchi Farmers बिहार की लीची आजकल दिल्ली-मुंबई सहित देशभर के बाजारों में अपनी मिठास बिखेर रही है। ऐसे में बिहार की इस मिठास को देश के किसी भी हिस्से में आसानी से पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है। रेलवे की ओर से सोनपुर समस्तीपुर और दानापुर मंडल के लिए संपर्क नंबर जारी किया है।

By Niraj Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Tue, 28 May 2024 02:07 PM (IST)Updated: Tue, 28 May 2024 02:07 PM (IST)
लीची किसानों के लिए रेलवे की खास पहल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पटना। बिहार के मुजफ्फरपुर एवं आसपास के जिलों में पैदा होने वाली लीची आजकल दिल्ली एवं मुंबई के बाजारों में अपनी मिठास बिखेर रही है। इसके लिए पूर्व मध्य रेलवे की ओर से विशेष व्यवस्था की गई है।

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान में मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पाटलिपुत्र एवं पटना जंक्शन से लीची दिल्ली एवं मुंबई भेजी जा रही है। राज्य से लीची भेजने का सिलसिला 15 मई को शुरू की गई थी। पिछले बारह दिनों में 2318 क्विंटल लीची दिल्ली, मुंबई, पूणे एवं बेंगलुरु के बाजारों में भेजी गई है।

रेलवे ने व्यापारियों के लिए जारी किया नंबर

इससे रेलवे को 8.46 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। रेलवे की पहल पर राज्य के लीची उत्पादक कम लागत में अपना माल महानगरों में भेज रहे हैं। रेलवे का मुख्य उद्देश्य है प्रदेश के लीची उत्पादकों को सही मूल्य मुहैया कराना। व्यापारियों को लीची की ढुलाई में किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसके लिए चौबीस घंटे सेवा मुहैया कराई जा रही है।

रेलवे की ओर से व्यापारियों के लिए संपर्क नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर वे संपर्क कर अपनी लीची राज्य से बाहर भेज सकते हैं। रेलवे ने सोनपुर मंडल के लिए 9771429999, समस्तीपुर मंडल के लिए 9771428963 एवं दानापुर मंडल के लिए 7759070004 संपर्क नंबर जारी किया है।

ये भी पढ़ें- 

Bihar News : बिहार के इस टॉप मेडिकल कॉलेज में बिजली-पानी की समस्या, जूनियर डॉक्टरों ने काटा बवाल; OPD भी कराया बंद

Patna News : पटना में खुसरूपुर थानाध्यक्ष की पिटाई, हमलावरों ने पुलिस गाड़ी को भी किया क्षतिग्रस्त


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.