Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Pran Pratishtha: आज पटना में कई मार्गों पर बदली रहेगी यातायात व्यवस्था, इस रूट पर नहीं मिलेगी एंट्री; यहां पढ़ें पूरा ट्रैफिक प्लान

Bihar News श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान को लेकर शहर में कई जगह यातायात परिवर्तन किया गया है। पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहे की ओर भी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इन वाहनों को गोरियाटोली एवं पश्चिम जीपीओ गोलंबर की ओर डायवर्ट किया जाएगा। वहीं भट्टाचार्या चौराहे से डाकबंगला चौराहे आने वाले वाहनों को गोरियाटोली की ओर मोड़ दिया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Mukul KumarUpdated: Mon, 22 Jan 2024 09:59 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, पटना। Patna Traffic Today सोमवार को श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान को लेकर शहर में कई जगह यातायात परिवर्तन किया गया है। सुबह 10 बजे से कोतवाली टी और पटना जंक्शन की ओर से डाकबंगला चौराहे की ओर गाड़ियों का परिचालन नहीं होगा।

वहीं, जमाल रोड दक्षिण से वाहन नहीं चलेंगे। इसी तरह खाजपुरा में यातायात दबाव बढ़ने पर डुमरा टीओपी से पश्चिम जाने वाले वाहनों को पटना हवाई अड्डे की ओर डायवर्ट किया जाएगा। प्रतिबंधित मार्ग पर सिर्फ आपातकालीन वाहन को ही जाने की अनुमित है। कार्यक्रम समाप्ति के बाद यातायात सामान्य होगा।

डागबंगला चौराहे और राजा बाजार खाजपुरा शिव मंदिर में दीपोत्सव कार्यक्रम में भारी संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे। इसे देखते हुए कोतवाली टी से पटना जंक्शन जाने वाले वाहनों को जीपीओ गोलंबर की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा।

पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहे की ओर नहीं जाएंगी गाड़ियां

बोल्टास मोड़ से डाकबंगला की जाने वाली गाड़ियां विद्यापति मार्ग से बुद्धमार्ग होते हुए गांधी मैदान की ओर जा सकेंगी। इसी तरह पटना जंक्शन से डाकबंगला चौराहे की ओर भी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इन वाहनों को गोरियाटोली एवं पश्चिम जीपीओ गोलंबर की ओर डायवर्ट किया जाएगा।

वहीं, भट्टाचार्या चौराहे से डाकबंगला चौराहे आने वाले वाहनों को गोरियाटोली की ओर मोड़ दिया जाएगा। डाकबंगला चौराहे जाने वाले वाहनों को एसपी वर्मा रोड की ओर भेजा जाएगा।

खाजपुरा शिव मंदिर के पास यातायात दबाव को देखते हुए डुमरा टीओपी से पटना हवाई अड्डे की ओर गाड़ियों को भेजा जाएगा। इनके अलावा अन्य मार्गों पर भी बदलाव किया गया है।

ये है ट्रैफिक प्लान

  • सुबह दस बजे से कार्यक्रम समाप्ति तक कोतवाली टी और जंक्शन से डाकबंगला चौराहे की ओर, जमाल रोड दक्षिण से वाहनों का नहीं हो सकेगा परिचालनl
  • खाजपुरा में यातायात दबाव बढ़ने पर डुमरा टीओपी से पश्चिम जाने वाले वाहनों को पटना हवाई अड्डे की ओर डायवर्ट किया जाएगा। 
  • व्यावसायिक वाहनों के परिचालन पर रोक जीपीओ गोलंबर से कोतवाली और आर ब्लाक से आयकर गोलंबर की तरफ किसी प्रकार के व्यासायिक वाहनों का परिचालन नहीं होगा।
  • जीपीओ गोलंबर से वाहनों को आर ब्लाक, हार्डिंग रोड में या फिर जीपीओ की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा।
  • गांधी मैदान की ओर आने वाले आटो और ई-रिक्शा विद्यापति मार्ग से बुद्धमार्ग, न्यू पुलिस लाइन होकर जा सकते हैं।
  • सुरक्षा व्यवस्था में तीन हजार जवानों की तैनाती इसके साथ ही सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तीन हजार जवानों की तैनाती की गई है।
  • संवेदनशील इलाकों में (रैफ रैपिड एक्शन फोर्स) और एसएसबी की दो कंपनियों को तैनात किया गया है।
  • सभी थानों की पुलिस क्षेत्र में गश्त करती रहेगी।
  • संवेदनशील इलाकों में रैप के साथ ही क्यूआरटी और अतिरिक्त जवान गश्त करेंगे।
  • सीसीटीवी कैमरों से भी नजर रखी जाएगी ताकि जगह-जगह हो रहे समारोह में किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

यह भी पढ़ें-

चोरी की दो बाइक और 4 देसी कट्टों के साथ चोर गिरोह के आधा दर्जन बदमाश गिरफ्तार, इलाके में आए दिन हो रही थी चोरी

Bihar Politics: '100 रुपये खर्च होता है तो 70 रुपये देती है केंद्र सरकार...', गिरिराज सिंह ने क्यों कह दी यह बात? यहां समझें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें